यह ख़बर 16 अगस्त, 2014 को प्रकाशित हुई थी

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह की नई टीम का ऐलान, महासचिव पद से वरुण गांधी की छुट्टी

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह (फाइल तस्वीर)

नई दिल्ली:

अपनी अध्यक्षता पर राष्ट्रीय परिषद की मुहर लगने के एक हफ्ते के भीतर ही बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने अपनी नई टीम का ऐलान कर दिया है। टीम में देश भर से कई युवा नेताओं को मौका दिया गया है। टीम से वरुण गांधी की छुट्टी और कर्नाटक के दागी नेता बीएस येदियुरप्पा को शामिल कर उन्होंने चौंकाया भी है।

नए अध्यक्ष की नई टीम है और युवा अध्यक्ष की युवा टीम भी। 50 साल के अमित शाह की टीम में आधे से ज्यादा नेता 50 वर्ष से कम उम्र के हैं। बीएस येदियुरप्पा, सतपाल मलिक जैसे 70 के पार पहुंचे उपाध्यक्षों को छोड़ ज़्यादातर 60 साल से नीचे के हैं। 53 साल के नड्डा अब सबसे वरिष्ठ महासचिव हैं। आरएसएस से बीजेपी में आए राम माधव भी महासचिव बनाए गए हैं।

वरुण गांधी को दोबारा जगह नहीं मिली। यूपी से उनकी जगह आगरा से दलित सांसद रामशंकर कठेरिया महासचिव बने हैं। लोकसभा चुनाव हारीं और महिला मोर्चा अध्यक्ष सरोज पांडे भी महासचिव बनाई गई हैं। राजस्थान में शानदार जीत के लिए वसुंधरा राजे के साथ काम कर चुके भूपेंद्र यादव को भी महासचिव बनाया गया है। मुरलीधर राव बतौर महासचिव अपनी जगह बनाए रखने में कामयाब रहे हैं।

पूर्व अध्यक्ष नितिन गडकरी के वक्त हाशिए पर पहुंचा दिए गए झारखंड के नेता रघुबर दास को उपाध्यक्ष बनाया गया है। मोदी के करीबी माने जाने वाले पुरुषोत्तम रूपाला ने उपाध्यक्ष के रूप में फिर वापसी की है। मोदी सरकार में मंत्री बनने से चूके मुख्तार अब्बास नकवी उपाध्यक्ष बने रहेंगे। पूर्व अध्यक्ष गडकरी के राजनीतिक सलाहकार के तौर पर काम कर चुके विनय सहस्त्रबुद्धे को भी उपाध्यक्ष बनाया गया है।
 
राम लाल संगठन महामंत्री बने रहेंगे, उनके साथ दो और आरएसएस नेताओं को जोड़ा गया है। संघ से हाल ही में बीजेपी भेजे गए शिव प्रकाश सह संगठन मंत्री होंगे। जबकि कर्नाटक बीजेपी में संगठन महासचिव का काम कर रहे संतोष को भी सह संगठन मंत्री बनाया गया है। राम लाल के साथ वी सतीश और सौदान सिंह सह संगठन मंत्री के तौर पर काम करते रहेंगे।

सबसे ज्यादा नए चेहरे सचिवों की सूची में हैं। 14 में से 10 सचिव नए हैं। पूनम महाजन फिर से सचिव बनाई गई हैं। एच राजा, रोमेन डेका, रामविचार नेताम, अरुण सिंह, सिद्धार्थ नाथ सिंह, आरपी सिंह, श्रीकांत शर्मा, ज्योति ध्रुवे, तरुण चुग और रजनीश कुमार नए सचिव होंगे।
 
शाह ने 10 प्रवक्ताओं की भारी-भरकम टीम बनाई है, जिनमें पांच नए हैं। बनारस में मोदी का प्रचार संभाल चुके नलिन कोहली और अनिल बलूनी को प्रवक्ता बनाया गया है। उनके साथ ललिता कुमारमंगलम, संबित पात्रा और जीवीएल नरसिंहराव को भी जोड़ा गया है।

अब इंतजार है संसदीय बोर्ड और चुनाव समिति के सदस्यों के नामों का। सूत्रों के मुताबिक अभी यह रस्साकशी चल रही है कि लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी जैसे बुजुर्ग नेताओं को बोर्ड में रखा जाए या नहीं और इसीलिए इसके ऐलान में देरी हो रही है।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com