यह ख़बर 02 दिसंबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

शिवसेना से समझौते के आसार, फडणवीस मंत्रिमंडल का विस्तार कल

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडनवीस की फाइल तस्वीर

मुंबई:

महाराष्ट्र में देवेंद्र फडणवीस की सरकार का बुधवार को विस्तार होगा। सूत्रों का कहना है कि इस विस्तार में कुछ भाजपा विधायक व निर्दलीयों को मंत्रिमंडल में जगह दी जाएगी।

महाराष्ट्र भाजपा के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार भाजपा और शिवसेना के बीच जारी बातचीत सकारात्मक दौर में चल रही है। कुछ सूत्रों का कहना है कि समझौते का फार्मूला तैयार कर लिया गया है। शिव सेना को चार कैबिनेट तथा आठ राज्यमंत्रियों का पद दिए जाने के फार्मूले पर सहमति बनी है। इस संबंध में फिलहाल कोई आधिकारिक घोषण नई की गई है।

उधर, शिवसेना की ओर से कहा गया है कि सत्ता साझेदारी को लेकर भाजपा के साथ बातचीत जारी है। यह बयान इन संकेतों के बीच आया है कि अलग हुए दोनों सहयोगी दल मंत्री पदों को लेकर एक महीने तक चले गतिरोध के बाद समझौते पर पहुंचने के करीब हैं।

मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से बीती रात बात करने वाले वरिष्ठ शिवसेना नेता सुभाष देसाई ने बताया, ‘‘भाजपा और शिवसेना नेताओं के बीच बातचीत मंगलवार को भी जारी रहेगी।’’

ऐसी खबरें हैं कि उप-मुख्यमंत्री पद और गृह मंत्रालय मांग रही शिवसेना ने अपना सुर धीमा कर लिया है और वह अन्य मंत्रि पदों पर सहमत हो गई है, लेकिन दोनों तरफ से किसी ने भी इस बारे में कोई पुष्टि नहीं की है।

फडणवीस ने बीती रात हुई बैठक के बाद कहा, ‘‘चर्चा अंतिम चरण में है और यह सकारात्मक ढंग से हुई। शिवसेना के साथ एक या दो मुद्दों पर निर्णय लंबित है।’’

उन्होंने कल कहा था, ‘‘हम सही दिशा में बढ़ रहे हैं। हम कह सकते हैं कि 70 से 80 प्रतिशत बातचीत पूरी हो चुकी है जहां दोनों दल सहमत हुए हैं। कुछ मुद्दे रहते हैं जिन पर हम अब भी चर्चा कर रहे हैं।’’

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

शिवसेना के एक नेता ने नाम उजागर नहीं करने की शर्त पर बीती रात कहा था, ‘‘एक मंत्रालय को छोड़कर बातचीत लगभग सकारात्मक निष्कर्ष पर पहुंच चुकी है।’’ बहरहाल, उन्होंने इस मंत्रालय का नाम नहीं बताया था।