FTII के स्टूडेंट्स के पक्ष में उतरे सलमान खान, हड़ताल जारी रहेगी

FTII के स्टूडेंट्स के पक्ष में उतरे सलमान खान, हड़ताल जारी रहेगी

सलमान खान भी FTII छात्रों के समर्थन में (फाइल फोटो)

मुंबई/पुणे:

FTII के अध्यक्ष पद से टीवी कलाकार गजेंद्र चौहान को हटाने की मांग लेकर आंदोलन कर रहे छात्रों के प्रति अभिनेता सलमान खान और उनके पिता सलीम खान ने भी समर्थन जताया है, वहीं छात्रों ने 35 दिन से चल रही हड़ताल को जारी रखने की बात कही है जिन्हें संस्थान ने निकालने की चेतावनी दी थी।

छात्रों के समर्थन में आते हुए सलमान ने कहा कि चौहान को विरोध के बाद छात्रों की बात मान लेनी चाहिए। उन्होंने  कहा, 'मेरा मानना है कि उन्हें छात्रों की सुननी चाहिए क्योंकि छात्रों ने हमारे उद्योग को बनाया है।' सलमान के पिता सलीम खान ने कहा, 'अगर छात्र उन्हें नहीं चाहते तो उन्हें वहां क्यों रहना चाहिए?' सलमान की फिल्म 'बजरंगी भाईजान' के निर्देशक कबीर खान ने कहा कि सरकार को हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए और संस्थान को इस तरह की नियुक्तियों का अधिकार दिया जाना चाहिए।

एक दिन पहले ही भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान (FTII) ने कड़ा रख अख्तियार करते हुए प्रदर्शनकारियों को चेतावनी दी थी कि अगर वे हड़ताल समाप्त नहीं करते तो प्रशासनिक कार्रवाई की जाएगी और उन्हें संस्थान से निकाला जा सकता है।

हालांकि विद्यार्थियों ने कहा कि वे चेतावनी से प्रभावित होने वाले नहीं हैं और 12 जून को शुरू हुई हड़ताल तब तक जारी रखेंगे, जब तक सरकार उनकी मांगों को पूरा नहीं करती।
 
संस्थान के निदेशक डी जे नारायण ने गुरुवार को नोटिस जारी करते हुए कहा था कि छात्र हड़ताल तत्काल वापस लें नहीं तो उन पर अनुशासनात्मक कार्रवाई और निष्कासन का सामना करने के लिए तैयार रहें।

FTII छात्र संगठन (FSA) के प्रतिनिधि विकास उर्स ने कहा, 'हम करीब 200 छात्रों को निष्कासित करने की धमकी देते हुए जारी नोटिस से दुखी और चिंतित हैं।' उर्स ने कहा, 'हम सरकार से इस मुद्दे को अधिक संवेदनशील तरीके से संभालने की उम्मीद कर रहे थे। सरकार ने नए सिरे से बातचीत को लेकर हमारी ओर से बार-बार संपर्क करने पर कोई जवाब नहीं दिया।'

वहीं चौहान ने आज यानी शुक्रवार को साफ किया कि वह इस्तीफा नहीं देंगे। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने उन्हें नियुक्त किया है और वह केवल केंद्र के आदेश का पालन करेंगे।

उन्होंने कहा, 'मुझे भारत सरकार के आदेश का पालन करना होगा। मैं फैसला करने वाला नहीं हूं। भारत सरकार ने मुझे नियुक्त किया है। यह फैसला सरकार करेगी कि भविष्य में क्या कार्रवाई की जानी है।' जब चौहान से सलमान की टिप्पणी के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि वे दोस्त हैं और वह उनकी राय का सम्मान करते हैं।

संस्थान के हड़ताली छात्रों की मुख्य मांग चौहान को अध्यक्ष पद से हटाने और FTII सोसायटी को फिर से गठित करने की है। छात्रों का दावा है कि संस्थान की अगुवाई करने के लिहाज से बीजेपी सदस्य चौहान में विश्वसनीयता, नजरिए और कद का अभाव है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इससे पहले अभिनेता ऋषि कपूर, उनके बेटे रणबीर कपूर, नवाजुद्दीन सिद्दीकी, अनुपम खेर, फिल्म निर्माता कुंदन शाह, अजीज मिर्जा, अडूर गोपालकृष्णन, किरण राव, राजकुमार राव, सुधीर मिश्रा, सईद मिर्जा, रेसुल पोकुट्टी, अमोल पालेकर और पीयूष मिश्रा जैसे सिनेमा के बड़े नाम छात्र आंदोलन का समर्थन कर चुके हैं।