ब्रिक्स रैंकिंग में दुनिया के शीर्ष 200 शिक्षा संस्थानों में भारत के 16 इंस्टीट्यूट

ब्रिक्स रैंकिंग में दुनिया के शीर्ष 200 शिक्षा संस्थानों में भारत के 16 इंस्टीट्यूट

दिल्ली विश्वविद्यालय (फाइल फोटो)

सोनीपत:

उच्च शिक्षा में भारत के शीर्ष संस्थानों का जलवा बरकरार है। फोर्ब्स की सूची के बाद टाइम्स हायर एजुकेशन ब्रिक्स एंड इमर्जिग इकोनॉमिक्स रैंकिंग्स के अनुसार, उच्च शिक्षा में शीर्ष 200 संस्थानों की सूची में भारत 16 संस्थानों के साथ तीसरे स्थान पर है। शीर्ष 20 संस्थानों में बेंगलुरु स्थित इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (आईआईएससी) 16वें पायदान के साथ पहली बार सूची में शामिल हुआ है, जबकि देश का अति प्रतिष्ठित जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) सूची में जगह नहीं पा सका।

यहां ओपी जिंदल यूनिवर्सिटी में टाइम्स हायर एजुकेशन ब्रिक्स एंड इमर्जिंग इकोनॉमी यूनिवर्सिटी समिट के दौरान गुरुवार को सूची जारी की गई, जिसके मुताबिक, आईआईएससी के बाद भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी)-बॉम्बे है, जो 29वें पायदान पर है।

सूची में चीन की 39 संस्थाएं
सूची में शीर्ष 10 संस्थानों में आधे और शीर्ष 200 में कुल 39 संस्थानों के साथ चीन का दबदबा है। चीन ब्रिक्स व अन्य उभरते राष्ट्रों से कहीं आगे है। शीर्ष 200 संस्थानों की सूची में ताईवान के 24 संस्थान हैं।

शिक्षा के प्रति प्रतिबद्ध होने का अधिकार सभी को
टाइम्स हायर एजुकेशन वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग्स के संपादक फिल बैटी ने समारोह के दौरान कहा, "भारत के लिए यह अच्छी खबर है कि ब्रिक्स व उभरते राष्ट्रों के सर्वश्रेष्ठ संस्थानों की इस साल की सूची में उसके 16 संस्थानों को जगह मिली है।" 16 संस्थानों में से सात आईआईटी हैं। ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी के संस्थापक कुलाधिपति नवीन जिंदल ने कहा, "आज के दौर में उच्च शिक्षा के प्रति प्रतिबद्ध होने व इसके बेहतरीन नतीजे पाने का हक प्रत्येक जन को है, जो बेहतर भविष्य की आकांक्षा करते हैं।"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आईआईएससी 16वें स्थान पर
सूची में आईआईएससी 16वां, आईआईटी-बॉम्बे 29, आईआईटी-मद्रास-36, आआईआईटी-दिल्ली 37, आआईआईटी-खड़गपुर 45, जादवपुर विश्वविद्यालय 80, आआईआईटी-गुवाहाटी-83, आईआईटी-कानपुर 95, पंजाब विश्वविद्यालय-121, सावित्रीबाई फुले विश्वविद्यालय-127, यूनिवर्सिटी ऑफ कलकत्ता-137, अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी-150, दिल्ली विश्वविद्यालय-154, अमृता विश्वविद्यालय-181 और आंध्रा विश्वविद्यालय को 193वां स्थान प्राप्त हुआ है।