बीएसएफ-पाक रेंजर्स वार्ता गुरुवार से, दोनों तरफ शिकायतों की लंबी फेहरिस्त

बीएसएफ-पाक रेंजर्स वार्ता गुरुवार से, दोनों तरफ शिकायतों की लंबी फेहरिस्त

वाघा बार्डर पर पाक रेंजर्स और बीएसएफ के जवान (फाइल फोटो)।

नई दिल्ली:

भारत और पाकिस्तान के बीच पिछले कुछ दिनों के लगातार टकराव और तनाव के बीच अब बातचीत संभव होने जा रही है। बुधवार को पाक रेंजर्स का एक समूह अमृतसर के रास्ते दिल्ली पहुंचा। गुरुवार से उसकी बीएसएफ से तमाम मुद्दों पर बात शुरू होगी। सबकी नजर इस बातचीत पर है।
 
एनडीटीवी इंडिया के पास भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाली बातचीत का एजेंडा है जिसके मुताबिक भारत जहां पाकिस्तान के सामने 15 मुद्दे रखेगा, वहीं पाकिस्तान की फेहरिस्त में भारत के खिलाफ दोगुने मुद्दे हैं, यानि कुल मिलकर 30।
 
पिछले दिनों युद्धविराम उल्लंघन की लगातार बढ़ती घटनाओं के लिए बीएसएफ और पाक रेंजर्स एक-दूसरे को जिम्मेदार ठहराते रहे हैं, लेकिन बातचीत के लिए दोनों का एजेंडा तैयार है। बीएसएफ की शिकायत है कि पाक रेंजर्स बिना उकसावे के बीएसएफ की चौकियों पर फायरिंग कर रहे हैं। वे इरादतन भारतीय गांव वालों को निशाना बना रहे हैं। जम्मू की सरहद से पाकिस्तान की ओर से आतंकी घुसपैठ बढ़ी है। पाकिस्तान की तरफ से ड्रग्स और हथियारों की तस्करी चल रही है और धमाला नाला से लगे विवादित इलाके में पाकिस्तान की आर्मी निर्माण कार्य कर रही है।

दूसरी तरफ पाक रेंजर्स भी बीएसएफ पर लगभग यही सारे आरोप लगा रहे हैं। बिना उकसावे के फायरिंग, किसानों पर हमले और सीमा पर निर्माण की बात उनकी लिस्ट में भी है। उनका आरोप है कि भारतीय किसान पाकिस्तानी इलाकों में खेती कर रहे हैं। फ्लैग मीटिंग्स को लेकर भारत की ओर से कोई रिस्पॉन्स नहीं है। फ्लैग मीटिंग के लिए जो पार्टी आ रही थी भारत की तरफ से उस पर फायरिंग हुई और बीएसएफ का रवैया बहुत बुरा है। वे गाली गलौच की भाषा का इस्तेमाल करते हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अच्छी बात यह है कि दोनों पक्ष भरोसा पैदा करने की पहल पर जोर दे रहे हैं। आपसी विश्वास बढ़ाने के लिए दोनों डीजी के बीच हॉटलाइन बनाने पर भी चर्चा होगी।