आप यहां हैं : होम » देश से »

बुलंदशहर ऑनर किलिंग मामला : दो आरोपी गिरफ्तार

 
email
email
Bulandshehar Honour killing: Two arrested
लखनऊ/बुलंदशहर: त्तर प्रदेश के बुलंदशहर जिले में खाप पंचायत के खिलाफ जाकर प्रेम विवाह करने वाले अब्दुल हकीम की कथित रूप से सम्मान के नाम पर हत्या के मामले में अभिनेता आमिर खान के दखल से मामला सुर्खियों में आ गया है और पुलिस अब सक्रिय होती दिख रही है। पुलिस ने हत्या के मामले में दो लोगों को गिरफ्तार किया है।

उधर, चारों तरफ से घटना की हो रही निंदा के बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने दोषियों की खिलाफ कठोर कार्रवाई किए जाने की बात कही है।

उत्तर प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री अम्बिका चौधरी ने लखनऊ में संवाददाताओं से कहा कि राज्य सरकार ने पूरे मामले को बहुत गम्भीरता से लिया है। उन्होंने कहा कि इस हत्याकांड में जो भी लोग दोषी हैं। किसी को बख्शा नहीं जाएगा। उनके खिलाफ सरकार सख्त से सख्त कार्रवाई करेगी।

इससे पहले दो आरोपियों की गिरफ्तारी की जानकारी देते हुए बुलंदशहर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक गुलाब सिंह ने मंगलवार को एक संवाददाता सम्मेलन में बताया, "हकीम की हत्या में संलिप्तता के आरोप में मोहम्मद सरवर और आसिफ को गिरफ्तार किया गया है।"

सिंह ने कहा कि फरार मुख्य आरोपी सलमान सहित दो अन्य गुल्लू और मलिक की तलाश की जा रही है। इनकी तलाश में पुलिस की टीमें गठित की गई है। विशेष कार्रवाई बल (एसओजी) की भी मदद ली जा रही है।

उन्होंने बताया कि हकीम की पत्नी महवीश और उसकी बच्ची की सुरक्षा के लिए दो पुलिसकर्मी घर पर तैनात हैं। गांव में अतिरिक्त पुलिस बल की भी तैनाती की गई है।

इससे पहले अपनी आने वाली फिल्म 'तलाश' के प्रोमोशन के सिलसिले में मेरठ आए अभिनेता आमिर खान ने सोमवार रात हकीम की हत्या पर गहरा दुख व्यक्त करते हुए कहा कि उन्होंने महवीश को इंसाफ दिलाने और उसकी सुरक्षा के लिए पुलिस अधिकारियों से बात की है। पुलिस अधिकारियों ने उन्हें इंसाफ और सुरक्षा देने का आश्वासन दिया।

आमिर ने हकीम की हत्या को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए कहा कि पुलिस को इस मामले में दोषियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई करनी चाहिए।

उल्लेखनीय है कि बुलंदशहर जिले के कोतवाली देहात थाना क्षेत्र के उड़ौली गांव में विगत 22 नवंबर को अब्दुल हकीम की गोली मार कर हत्या कर दी गई थी।

पत्नी महवीश का आरोप है कि गांव वालों ने ही हकीम की हत्या की, क्योंकि उन्होंने खाप पंचायत के खिलाफ जाकर प्रेम विवाह किया था। महवीश के अनुसार, गांव की पंचायत ने अब उसे और उसकी डेढ़ साल की बेटी को भी मारने की घोषणा की है।

पति की हत्या सम्मान के नाम पर किए जाने का आरोप लगाते हुए महवीश ने अपनी जान को भी खतरे का अंदेशा जताया था। स्थानीय समाचार चैनलों द्वारा यह मामला उठाए जाने के बाद जिला प्रशासन की तरफ से महवीश और उसकी बेटी को सुरक्षा मुहैया कराई गई।

हकीम और महवीश ने दो साल पहले खाप पंचायत की मर्जी के खिलाफ अदालत में विवाह कर लिया था। वह गांव छोड़कर दिल्ली में रहते थे। हकीम और महवीश की एक बेटी भी है।

दोनों अभिनेता आमिर खान के चर्चित टेलीविजन शो 'सत्यमेय जयते' में प्रेम विवाह और खाप पंचायत से सम्बंधित विषय पर आधारित एपिसोड में भी नजर आए थे। करीब तीन महीने पहले हकीम-महवीश वापस गांव आकर रहने लगे थे।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...



Advertisement

 
नाराज सुमित्रा महाजन ने कहा, चाहें तो नया स्पीकर चुन लें

लोकसभा अध्यक्ष ने ज्योतिरादित्य सिंधिया सहित कुछ अन्य सदस्यों द्वारा उनकी व्यवस्था को चुनौती देने और आरजेडी सदस्य पप्पू यादव द्वारा आसन पर अखबार फाड़कर फेंके जाने पर कड़ा रुख अख्तियार करते हुए कहा कि वे चाहें, तो नया स्पीकर चुन सकते हैं।

Advertisement