यह ख़बर 14 जून, 2014 को प्रकाशित हुई थी

सीबीआई पर क्षमता से ज्यादा बोझ : जीतेंद्र सिंह

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री जीतेंद्र सिंह ने शनिवार को कहा कि केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) में बड़ी संख्या में पद खाली होने के कारण लंबित मामलों और कार्यों का क्षमता से अधिक बोझ है।

सिंह ने यहां सीबीआई कार्यालय में मीडिया से कहा, 'सीबीआई को कमजोर अधोसंरचना सहित कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है, जिसे बारी-बारी से सुलझाया जाएगा।'

सिंह ने कहा कि सीबीआई अधिकारियों के साथ यह एक औपचारिक मुलाकात थी और इस दौरान खाली पड़े पदों, लंबित बुनियादी ढांचा परियोजना और एजेंसी की वित्तीय देनदारी सहित कई मुद्दों पर बातचीत हुई।

हालांकि अपने पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन में सीबीआई अधिकारियों ने सिंह को एजेंसी के कामकाज के बारे में बताया। एजेंसी में अभी 580 पद रिक्त हैं और 47 करोड़ रुपये की वित्तीय देनदारी है।

सिंह के ध्यान में लाए गए अन्य मुद्दों में केंद्रीय फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला की क्षमता अभिवृद्धि, सीबीआई प्रशिक्षण अकादमी को विशिष्टता केंद्र के रूप में समुन्नत करने और अकादमी में विदेशी पुलिस अधिकारियों एवं जांच अधिकारियों के समतुल्य प्रशिक्षण देना आदि शामिल था।

सीबीआई के निदेशक रंजीत सिन्हा ने कहा कि यह मंत्री का एजेंसी मुख्यालय में पहला दौरा था। सिन्हा ने कहा, 'उन्हें (मंत्री को) एजेंसी के कामकाज और ढांचे की बुनियादी जानकारी दी गई।'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सिंह ही विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी एवं भू विज्ञान राज्य मंत्री भी हैं। उन्होंने कहा कि सीबीआई को पेश आ रही समस्याओं का समाधान 'व्यावहारिक प्रक्रिया' से किया जाएगा।