जांच प्रभावित करने को झूठा प्रचार मत कीजिए : CBI | सीबीआई का आतंक न फैलाए केंद्र- सिसोदिया

जांच प्रभावित करने को झूठा प्रचार मत कीजिए : CBI | सीबीआई का आतंक न फैलाए केंद्र- सिसोदिया

नई दिल्‍ली:

सीबीआई ने एक बड़ी कार्रवाई के तहत आज दिल्‍ली सचिवालय में प्रधान सचिव राजेंद्र कुमार और उनके घर पर छापेमारी की। इसके साथ ही जांच एजेंसी ने दिनेश गुप्‍ता, एके दुग्‍गल, जीके नंदा, आरएस कौशिश और एस कुमार के ठिकानों को मिलाकर दिल्‍ली-यूपी में 14 जगहों पर छापेमारी की। सूत्रों का कहना है कि सीबीआई को सह आरोपी जीके नंदा से 10 लाख मिले हैं, जबकि राजेंद्र के घर से तीन लाख रुपये की विदेशी मुद्रा मिली है। इसके अलावा तीन प्रोपर्टी के दस्‍तावेज भी मिले है। सीबीआई का कहना है कि राजेंद्र कुमार जांच में सहयोग नहीं कर रहे हैं और उन्‍होंने कहने पर अपना ईमेल अकाउंट नहीं खोला। उधर, आम आदमी पार्टी का कहना है कि राजेंद्र कुमार की प्रोपर्टी घोषित है।

केंद्र सरकार सीबीआई का आतंक फैला रही है : मनीष सिसोदिया
दिल्‍ली के उप मुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि, 'आखिर केंद्र सरकार क्‍या चाहती है? आज की साइन हुईं फाइलें क्‍यों सील की गईं? केंद्र सरकार बहाने बनाकर दिल्‍ली सरकार के काम में दखल डाला जा रहा है। सीबीआई का इस्‍तेमाल किया जा रहा है। ये लोकतंत्र के लिए काला दिन है। सचिव और मुख्‍यमंत्री का दफ्तर क्‍या अलग होता है? हम मोदी जी को खुली चुनौती देते हैं।'

उन्‍होंने कहा, 'अधिकारियों के बहाने सीएम के काम में दखल दिया जा रहा है। राजेंद्र कुमार नहीं, बल्कि सीएम केजरीवाल को निशाने पर लिया जा रहा है। केंद्र सरकार सीबीआई का आतंक फैला रही है। हम ईमानदारी से सरकार चला रहे हैं, डरेंगे नहीं। हमारे शब्‍द खराब और आपके कर्म खराब हैं। आप भी माफी मांगे, हम भी माफी मांग लेंगे। केंद्र किसी अधिकारी के कंधे पर रखकर बंदूक न चलाएं।'

हमारी जांच को प्रभावित करने के लिए झूठा प्रचार मत कीजिए : CBI प्रवक्‍ता
सीबीआई प्रवक्‍ता देवप्रीत सिंह ने मीडिया से कहा कि 'सीबीआई ने दिल्‍ली सरकार के एक वरिष्‍ठ लोकसेवक और छह अन्‍य के खिलाफ मामला दर्ज किया है। इन पर आरोप है कि इन्‍होंने साल 2007-14 के दौरान दिल्‍ली सरकार के ठेके एक प्राइवेट फर्म को आवंटित करने में अपनी आधिकारिक स्थिति का दुरुपयोग किया। सक्षम कोर्ट से वारंट मिलने पर आज दिल्‍ली व यूपी के 14 स्‍थानों पर तलाशी की जा रही है। दिल्‍ली के सीएम के कार्यालय की तलाशी से संबंधित खबरें पूरी तरह आधारहीन हैं। इन रिपोर्टों का सीबीआई पूरी तरह खंडन करती है। हमारी जांच को बाधित करने के लिए झूठा प्रचार मत करिए। सीबीआई भ्रष्‍टाचार के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई करने के लिए प्रतिबद्ध है।'

आम आदमी पार्टी गंभीर आरोप वाले अफसर को बचा रही है : रविशंकर प्रसाद
केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि 'सीबीआई ने बाकायदा सर्च वारंट के बाद कार्रवाई की। राजेंद्र कुमार के खिलाफ गंभीर आरोपों के चलते उन पर कार्रवाई की गई। उन्‍होंने दिल्‍ली सरकार को फायदा पहुंचाने की कोशिश करने का आरोप भी लगाया। साथ ही सवाल किया कि क्‍या ऐसे संगीन आरोप पर कार्रवाई करना दुराचार है?' उन्‍होंने आगे कहा, 'सीबीआई कार्रवाई पर आम आदमी पार्टी का दोहरा मापदंड है। आम आदमी पार्टी गंभीर आरोप वाले अफसर को बचा रही है।' केंद्रीय मंत्री ने सीएम अरविंद केजरीवाल से सवाल करते हुए कहा कि 'आपने राजेंद्र कुमार को सचिव रखते वक्‍त जांच-पड़ताल क्‍यों नहीं की? अधिकार का दुरुपयोग करना भ्रष्‍टाचार है या नहीं? अब इस कार्रवाई को संघवाद पर खतरा बताया जा रहा है। भ्रष्‍टाचार संघवाद के भीतर कहां से आता है?'

छापेमारी राजेंद्र कुमार के दफ्तर पर, न की सीएम केजरीवाल के ऑफिस में : CBI
जांच एजेंसी का कहना है कि छापेमारी दिल्‍ली के प्रधान सचिव राजेंद्र कुमार को लेकर की गई है न की मुख्‍यमंत्री केजरीवाल के दफ्तर पर। जांच एजेंसी ने सीएम केजरीवाल के दफ्तर को सील न किए जाने की बात भी कही है। छापेमारी की कार्रवाई के दौरान सचिवालय में किसी भी अधिकारी-कर्मचारी को अंदर और बाहर आने की इजाजत नहीं दी गई।

(पढ़ें- दिल्‍ली सचिवालय पर CBI की छापेमारी, जानिए क्‍या है पूरा मामला...)

किन लोगों पर छापे

1- राजेंद्र कुमार, प्रधान सचिव, दिल्ली सरकार
2- एके दुग्गल, पूर्व एमडी, इंटेलिजेंट इंडिया कम्युनिकेशन लिमिटेड
3- जीके नंदा, पूर्व एमडी, इंटेलिजेंट इंडिया कम्युनिकेशन लिमिटेड
4- आरएस कौशिक, इंटेलिजेंट इंडिया कम्युनिकेशन लिमिटेड
5- संदीप कुमार, निदेशक, मेसर्स एंडेवर सिस्टम्स प्रा. लि.
6- दिनेश कुमार गुप्ता, निदेशक, मेसर्स एंडेवर सिस्टम्स प्रा. लि.

अशीष कुमार की शिकायत पर लिया एक्‍शन : सीबीआई
जांच एजेंसी का कहना है कि दिल्‍ली डायलॉग के पूर्व सचिव आशीष कुमार ने राजेंद्र कुमार के खिलाफ शिकायत की थी, जिस पर उसने एक्‍शन लिया है। राजेंद्र कुमार पर पद पर रहते हुए कई कंपनियां बनाकर सरकार से फायदा लेने का आरोप है।

राजनीति में नहीं हरा सके तो कायरता पर उतरे मोदी : केजरीवाल
इससे पहले मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने खुद ट्वीट कर छापेमारी की जानकारी दी। उन्‍होंने अपने ट्वीट में इस कार्रवाई पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि 'जब मोदी मुझसे राजनीतिक लड़ाई नहीं लड़ पाए तो इस तरह की कायरता पर उतरे।' केजरीवाल का कहना है कि सीबीआई ने छापेमारी में उनका दफ्तर भी सील किया है और उनके दफ्तर की फाइलें भी जांची जा रही हैं। सीबीआई की इस कार्रवाई की खबर मिलने के बाद सीएम केजरीवाल, डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया, कुमार विश्वास, आशुतोष....मनीष सिसोदिया के घर बैठक कर रहे हैं और पार्टी के सभी बड़े नेता यहां पहुंचे हैं।


सीबीआई स्‍वतंत्र तौर पर काम कर रही है : वेंकैया नायडू
इस कार्रवाई के बाद केंद्र सरकार पर आम आदमी पार्टी द्वारा किए जा रहे हमलों को लेकर संसदीय कार्य मंत्री वेंकैया नायडू ने कहा कि सीबीआई स्‍वतंत्र तौर पर काम कर रही है। हम सीबीआई को मॉनिटर नहीं करते। वह क्‍या करती है, क्‍या नहीं करती है, इससे सरकार का कोई सरोकार नहीं। वह संविधान के अनुसार अपना काम करती है।

पुख्‍ता प्रमाण होने पर ही सीबीआई रेड डालती है : मीनाक्षी लेखी
उधर, बीजेपी सांसद मीनाक्षी लेखी ने कहा है कि सीबीआई अगर रेड डालती है तो उसके पास कुछ न कुछ पुख्‍ता प्रमाण होते हैं। इनके यहां (दिल्‍ली सरकार में) एक उच्‍च स्‍तर अधिकारी हैं, जो पहले ही एक ऐसी चीज में फंस चुके हैं, जोकि भ्रष्‍टाचार में लिप्‍त है। तो भ्रष्‍टाचार करना है या नहीं करना, यह पीएम नहीं कह रहे, वो खुद कर रहे हैं।

सीबीआई छापे से ईमानदार राजनीति को रोकने की कोशिश कर रहे मोदी : सिसोदिया
वहीं, दिल्‍ली के उप मुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया ने भी निशाना साधा है। उन्‍होंने लिखा, सीबीआई छापे से डराकर ईमानदार राजनीति को रोकने की कोशिश कर रहे हैं मोदी। जनता सच के साथ है, सफल नहीं हो सकेंगे।


शीला और एलजी जंग पर छापा क्यों नहीं डाला : आशुतोष
आप नेता आशुतोष ने कहा, जिस आधार पर सीबीआई ने राजेंद्र कुमार पर छापा डाला, उसी तरह शीला दीक्षित और एलजी नजीब जंग पर छापा क्यों नहीं डाला? उनका रोल भी 2002 के मामले में संदिग्ध था।
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मोदी ओछी राजनीति पर उतर आए : सौरभ भारद्वाज
इस कार्रवाई के बाद आम आदमी पार्टी के नेताओं ने केंद्र और सीबीआई पर निशाना साधना शुरू कर दिया। पार्टी के नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा है कि 'मोदी ओछी राजनीति पर उतर आए हैं। सीबीआई के जरिए हमारी पार्टी पर निशाना साधा जा रहा है। सीबीआई के पीछे केंद्र का हाथ है। सीबीआई सबसे घृणित काम कर रही है।'