सीबीएसई 12वीं के नतीजों में दिल्ली की गायत्री बनी टॉपर

सीबीएसई 12वीं के नतीजों में दिल्ली की गायत्री बनी टॉपर

सीबीएसई टॉपर गायित्री

नई दिल्ली:

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के 12वीं कक्षा के परिणामों में दिल्ली की एम. गायत्री ने देशभर में टॉप किया है, जबकि कुल मिलाकर भी देश में लड़कियों ने लड़कों के मुकाबले बेहतर प्रदर्शन किया।
 
सोमवार दोपहर को बोर्ड द्वारा घोषित किए गए परिणामों में लड़कियों का उत्तीर्ण प्रतिशत 87.56 रहा, जबकि लड़कों का पास प्रतिशत 77.77 दर्ज किया गया। नई दिल्ली के साकेत में न्यू ग्रीनफील्ड स्कूल की छात्रा एम. गायत्री कॉमर्स विषयों में 500 में से 496 अंक (अथवा 99.2 प्रतिशत) हासिल कर देश की शीर्ष छात्रा बनीं, जबकि नोएडा के एमिटी स्कूल की मैथिली मिश्रा तथा तिरुअनंतपुरम के पट्टन में स्थित केंद्रीय विद्यालय के बी. अर्जुन संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर रहे। इन दोनों को 500 में 495 अंक (अथवा 99 प्रतिशत) प्राप्त हुए हैं। वैसे, देशभर में तिरुअनंतपुरम क्षेत्र का परिणाम सर्वाधिक सफल रहा है, जहां कुल मिलाकर 96 प्रतिशत परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए। कुल मिलाकर सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा में 82 प्रतिशत परीक्षार्थी पास हुए।

एनडीटीवी ने जब गायत्री से उनकी कामयाबी के बारे में पूछा तब उनका कहना था कि उन्होंने लगातार दिन में 5-6 घंटे पढ़ाई की। उनकी इस कामयाबी में उनके टीचरों का काफी योगदान है। उनका कहना है कि ज्यादा घंटे पढ़ने के बजाय पढ़ाई को रोज निरंतर करना चाहिए।

मूल रूप से तमिलनाडु की रहने वाली गायत्री ने कहा कि प्लानिंग के साथ पढ़ाई करने से ठीक रहता है। पढ़ाई में टीचरों और परिवार का काफी बड़ा योगदान रहा है। अपनी भविष्य की योजना पर बात करते हुए गायत्री ने कहा कि वह आगे सीए बनना चाहती हैं।

सीबीएसई से प्राप्त जानकारी के अनुसार, 2015 की 12वीं बोर्ड परीक्षा में इस बार पास प्रतिशत पिछले वर्ष की तुलना में थोड़ा कम रहा। 2014 में 12वीं परीक्षा का कुल पास प्रतिशत 82.70 दर्ज किया गया था। इस साल तिरुअनंतपुरम क्षेत्र के छात्रों का पास प्रतिशत सबसे बेहतर रहा जो कि 95.41 दर्ज किया गया।

इस साल 12वीं बोर्ड परीक्षा में 1040368 छात्र बैठे थे जो पिछले साल की तुलना में 1.2 प्रतिशत अधिक है।

सीबीएसई के अनुसार, छात्रों के आग्रह पर उन्हें जांची गई उत्तर पुस्तिका की छाया प्रति उपलब्ध कराई जाएगी और यह उन छात्रों को उपलब्ध कराई जाएगी जिन्होंने इसके सत्यापन के लिए आवेदन किया होगा। इसके लिए आवेदन 13 से 17 जून के बीच स्वीकार किया जाएगा।

सत्यापन के लिए 27 मई से दो जून के बीच ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। इसके लिए प्रति विषय 300 रुपया शुल्क देय होगा।

बोर्ड ने कहा कि केवल उन छात्रों को जांची गई उत्तर पुस्तिका की छाया प्रति उपलब्ध कराई जाएगी जिन्होंने प्रत्येक पत्र में अधिकतम 10 सवालों के सत्यापन के लिए आवेदन किया होगा।

बारहवीं बोर्ड परीक्षा के तहत पुन: मूल्यांकन के संबंध में उत्तर पुस्तिका अंग्रेजी कोर, अंग्रेजी इलेक्टिव (एनसीईआरटी), अंग्रेजी इलेक्टिव (सीबीएसई), हिन्दी कोर, हिन्दी इलेक्टिव, गणित, भौतिकी, रसायनशास्त्र, जीव विज्ञान, बिजनेस स्टडीज, अर्थशास्त्र, और एकाउंटेंसी विषय में उपलब्ध होगा।

पूरी प्रक्रिया आनलाइन होगी। अगर पुन: मूल्यांकन के बाद पांच या पांच से अधिक अंकों का अंतर आता है, तब पहले जारी अंक को रद्द माना जायेगा और पुन: मूल्यांकन के बाद प्राप्त अंक को स्वीकार किया जायेगा। लेकिन, अगर एक या दो अंकों का अंतर आता है तब पूर्व के अंक ही वैध माने जाएंगे।

बारहवीं बोर्ड के लिए पूरक परीक्षा 16 जुलाई 2015 को आयोजित किया जाएगा। बोर्ड ने बताया कि परिणाम कई वेबसाइट पर अपलोड किए जाएंगे, जिनमें www.results.nic.in, www.cbseresults.nic.in और www.cbse.nic.in शामिल हैं। यहां पर क्लिक कर रिजल्ट देखा जा सकता है।

परीक्षा में शानदार प्रदर्शन के लिए खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट के जरिये छात्रों को बधाई दी है। उन्‍होंने ट्वीट में छात्रों को बेहतर भविष्‍य के लिए शुभकामनाएं दी हैं।
 


विद्यार्थी 24300699 (दिल्ली) और 011-24300699 (देश के अन्य हिस्से) पर डायल कर इंटरेक्टिव वायस रिस्पांस सिस्टम (आईवीआरएस) के माध्यम से भी परिणाम की जानकारी हासिल कर सकते हैं। एमटीएनएल के ग्राहक 28127030 (दिल्ली) और 011-28127030 (अन्य हिस्से) पर भी कॉल कर सकते हैं।

इसके अलावा छात्र कुछ मोबाइल ऑपरेटर की एसएमएस सेवाओं का उपयोग कर भी अपने अंक जान सकते हैं। अधिकारियों ने कहा कि अगले कुछ दिनों में दसवीं कक्षा के परिणाम भी घोषित किए जाएंगे।

पिछले वर्ष 12वीं की परीक्षा के लिए दस लाख 28 हजार 928 उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था और पूरे देश में पास करने वालों का प्रतिशत 82.66 था।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बोर्ड ने अपने बयान में कहा कि परिणाम के बाद कल से काउंसिलिंग शुरू होगी और 8 जून तक जारी रहेगी। इसके लिए बोर्ड ने टोल फ्री नंबर 1800118004 उपलब्ध कराया है।