यह ख़बर 11 सितंबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

हो सकता था दक्षिण भारत में मुंबई जैसा हमला, चेन्नई में गिरफ्तारी से खुलासा

चेन्नई:

अरुण सेल्वाराजन। ये दक्षिण भारत में मुंबई जैसा हमला करना चाहता था। इसके आका भी पाकिस्तान में थे। अरुण खुद श्रीलंका का है। लेकिन उसके पास से श्रीलंका के साथ−साथ भारत का भी पासपोर्ट बरामद किया गया है। उसके पास तमिलनाडु में कोस्ट गार्ड हब और ट्रेनिंग कॉलेज फॉर आर्मी रीक्रूट्स की तस्वीरें थीं।

उसने आंध्रप्रदेश के विशाखापट्टनम में नेवी के बेस की तस्वीरें खीचीं और वीडियो बनाए। सेलवाराजन स्काइप और वाइबर की मदद से संवेदनशील जानकारियां पाकिस्तान में अपने हैंडलरों को भेज रहा था। साजिश कामयाब होने के पहले राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने बुधवार को उसे चेन्नई में गिरफ्तार कर लिया।

इस गिरफ्तारी को पिछले साल सितंबर में चेन्नई से ही हुई थामीन अंसारी की गिरफ्तारी से जोड़कर देखा जा रहा है। कहा जा रहा है कि वह पाकिस्तानी खुफ़िया एजेंसी के इशारों पर काम कर रहा था। सूत्र के मुताबिक श्रीलंका में पाकिस्तानी दूतावास के एक राजनयिक आमिर जुबैर सिद्दीकी ने उसे रिक्रूट किया। इस पूरी साज़िश में ISI भी शामिल है।

हांलाकि, इस तरह की साज़िश की ख़बरे आने के बाद पाकिस्तान ने श्रीलंका में अपने राजनयिक को पाकिस्तान वापस बुला लिया था।

सेल्वाराजन के पास से मिले सामान की जांच की जा रही है। बताया जा रहा है कि वह करीब तीन साल पहले चेन्नई आया था और एक इवेंट मैनेजमेंट कंपनी चलाता था। कार्यक्रम आयोजित कराने के सिलसिले में उसे सेना और नेवी से जुड़ी संस्थाओं में भी जाने का मौका मिलता। जिसका फ़ायदा उठाकर वह तस्वीरें खींचता और वीडियो बना लेता था।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फिर तस्वीरों और वीडियो को इंटरनेट के ज़रिये इस साज़िश से जुड़े हुए लोगों को भेज देता था। आरोप है कि उसे इस काम के लिए लाखों रुपये दिए गए और ये पैसे हासिल करने के लिए उसने कांलबों में मौजूद एक पाकिस्तानी के एटीएम कार्ड का इस्तेमाल किया। अब सेल्वाराजन एनआईए की गिरफ्त में है और उसकी गिरफ्तारी इस बड़ी साजिश पर से पर्दा उठाएगी।