यह ख़बर 22 सितंबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

लद्दाख के चुमार में चीनी सेना को संदेश, राष्ट्रपति शी चिनफिंग के आदेश को माना जाए

नई दिल्ली:

लद्दाख में भारतीय सीमा के भीतर चुमार में चीनी सेना की घुसपैठ के बीच खबर है कि चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने आदेश जारी किया है कि चीनी सेना वापस अपनी स्थिति पर लौटे। चीन के रक्षा मंत्रालय की वेबसाइट पर कहा गया है कि सभी को चीनी राष्ट्रपति के आदेश का पालन करना है। वेबसाइट पर कहा गया है कि राष्ट्रपति के आदेश को मानने के बाद तुरंत अपडेट दिया भी जाए।  उल्लेखनीय है कि भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया था कि उन्हें चीनी राष्ट्रपति से इस बारे में आश्वासन मिला है कि चीनी सेना चुमार से वापस होंगी।

वहीं, लद्दाख के चुमार इलाके में पैदा हुए टकराव के हालात ने आज भी तनाव की यथास्थिति बनी हुई है। बताया जा रहा है कि मौके पर दोनों ओर सेना के जवान अपनी-अपनी स्थिति पर कायम हैं।

उल्लेखनीय है कि रविवार को उस वक्त स्थिति और खराब हो गई थी जब चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने भारतीय सीमा में अपने सात तंबू गाड़ दिए और अब सीमा से वापसी के कोई संकेत नहीं दे रही है।

सरकारी सूत्रों ने कहा कि शनिवार को गाड़ियों पर सवार होकर लेह से 300 किलोमीटर दूर चुमार में आए चीनी सैनिकों ने भारतीय थलसेना की ओर से इलाके को खाली करने की चेतावनी बार-बार दिए जाने के बावजूद भारतीय सीमा में अपने तंबू गाड़ लिए। सूत्रों ने कहा कि पीएलए के करीब 100 जवानों को सामरिक रूप से अहम चौकी 'प्वाइंट 30आर' के पास देखा गया। 'प्वाइंट 30आर' चौकी से भारत को चीन की सीमा में भीतर तक नजर रखने में मदद मिलती है।

सूत्रों ने कहा कि यह घुसपैठ चुमार इलाके में एक छोटी पहाड़ी पर पहले से ही मौजूद 35 चीनी सैनिकों के अतिरिक्त है। चीनी सैनिक मांग कर रहे थे कि भारतीय थलसेना को इलाके से एक साथ वापसी करनी चाहिए पर थलसेना ने वहां रुकने का फैसला किया था। गुरुवार की रात चीनी सैनिक अपनी सीमा में लौट गए थे।

पीएलए अक्सर 'प्वाइंट 30आर' चौकी के पास आती रही है, क्योंकि भारतीय थलसेना ने इसे एक निगरानी चौकी बना रखा है जिससे भारत को चीन की सीमा के काफी भीतर तक उसकी गतिविधियों पर नजर रखने में मदद मिलती है।

चीनी हेलीकॉप्टरों को एक बार फिर अपने सैनिकों के लिए खाने-पीने के पैकेट गिराते देखा गया पर उन्होंने वायु क्षेत्र का उल्लंघन नहीं किया। पीएलए के जवानों ने बाद में खाने के पैकेट उठा लिए और उन्हें अपने तंबू के भीतर रख लिया। इस इलाके में तनाव की स्थिति रविवार को उस वक्त पैदा हुई थी, जब अपनी सीमा में सड़क निर्माण का काम कर रहे कुछ चीनी कामगारों ने भारतीय सीमा में दाखिल होना शुरू कर दिया और यह दावा भी किया कि उनके पास ताइबल तक सड़क बनाने के आदेश हैं। ताइबल भारतीय सीमा में पांच किलोमीटर अंदर का इलाका है।

भारतीय थलसेना ने चीनी कामगारों से वापस जाने को कहा और उन्हें चेतावनी दी कि अगर वे वापस नहीं गए तो देश में अवैध रूप से घुसने के आरोप में उनके खिलाफ भारतीय कानूनों के तहत मुकदमा चलाया जाएगा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हिमाचल प्रदेश से सटे लद्दाख के इलाके में आखिरी गांव चुमार पर चीन अपनी दावेदारी करता रहा है। चीन का कहना है कि चुमार उसका इलाका है।