यह ख़बर 19 सितंबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

चुमार : चीनी राष्ट्रपति के कहने से थोड़ा पीछे हटे चीनी सैनिक, तनाव अभी भी बरकरार

नई दिल्ली:

सूत्रों के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को चीनी राष्ट्रपति के सामने घुसपैठ का मुद्दा उठाया था जिसके बाद चीन के राष्ट्रपति ने कहा कि उन्होंने अपनी फौज को पीछे हटने का आदेश दिया है। हालांकि अभी तक यह साफ नहीं है कि चीनी फौज पीछे हटी है या नहीं, लेकिन दोनों देशों के सैनिक पहले महज 50 मीटर की दूरी थे, लेकिन अब वे एक-दूसरे से तकरीबन एक किलोमीटर की दूरी पर हैं।

इससे पूर्व भारत-चीन के शीर्ष नेतृत्व की गुरुवार को दिल्ली में हुई साझा बातचीत के बाद चीनी सैनिक पीछे हटने के बाद आज सुबह एक बार फिर 24 घंटे पहले की स्थिति में लौट आए थे। गुरुवार रात यह खबर आई थी कि चीनी सैनिक पीछे हटे हैं। खबरों के मुताबिक एक हजार से ज्यादा की तादाद में चीनी सैनिक 4-5 किलोमीटर तक भारतीय सीमा में घुस आए।

भारत ने चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के सामने दो बार चीनी सैनिकों के घुसपैठ का मुद्दा उठाया था। चीन के राष्ट्रपति ने साफ किया था कि दोनों देशों के बीच की सीमा साफ नहीं है, इसलिए बार-बार ऐसी घटनाएं हो जाती हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गौरतलब है कि दिल्ली में जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच तमाम समझौतों पर बातचीत हो रही थी, तब दिल्ली से दूर लद्दाख के चुमार और डेमचौक में भारतीय और चीनी सेनाएं आमने-सामने खड़ी थीं।