यह ख़बर 29 जून, 2014 को प्रकाशित हुई थी

चीनी सैनिकों ने की लद्दाख में भारतीय जलक्षेत्र में घुसने की कोशिश : रिपोर्ट

लेह/नई दिल्ली:

लद्दाख में सड़क रास्ते से घुसपैठ की कोशिशों के बाद अब चीन के सैनिकों ने शुक्रवार को लद्दाख के ऊंचे इलाकों में स्थित पांगोंग झील के जरिये भारतीय जलक्षेत्र में घुसने की कई कोशिशें की हैं। एक रिपोर्ट में यह खुलासा किया गया है।

राजधानी दिल्ली में कई सरकारी एजेंसियों तक पहुंच रहीं खबरों के मुताबिक, पिछली 27 जून को झील क्षेत्र में भारतीय सेना का चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के साथ आमना-सामना हुआ, जहां चीनी जवानों ने भारतीय जलक्षेत्र में घुसने का प्रयास किया।

उधमपुर स्थित सेना की उत्तरी कमान के प्रवक्ता कर्नल एस गोस्वामी ने घुसपैठ के ताजा प्रयासों के बारे में पूछे जाने पर कोई जवाब नहीं दिया और सेना के जनसंपर्क अधिकारी से इस बाबत संपर्क करने को कहा। हालांकि जब इस ओर इशारा किया गया कि वह सेना के प्रवक्ता हैं तो उनकी तरफ से कोई जवाब नहीं आया।

जब संवाददाताओं ने कल विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता से लद्दाख क्षेत्र में चीनी सैनिकों की तरफ से घुसपैठ की ताजा घटनाओं के बारे में पूछा तो उन्होंने केवल इतना कहा कि देश की सीमा की रक्षा कर रहे भारतीय जवान सीमा पर किसी भी घटना की स्थिति में उचित कार्रवाई करने में सक्षम होंगे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस घटनाक्रम के जानकार सूत्रों के अनुसार चीनी सैनिकों को झील में काल्पनिक रेखा पर रोक लिया गया, जिसे वास्तविक नियंत्रण रेखा माना जाता है। सेना से आमना-सामना होने के बाद चीनी सैनिकों को वापस भेज दिया गया। इस दौरान दोनों पक्षों के सैनिकों ने बैनर लहराकर क्षेत्र पर अपने कब्जे का दावा किया।