पीएम मोदी के पास हैं 89 हज़ार रुपये कैश, जानिए उनके किस मंत्री के पास है सबसे ज्‍यादा नकदी

पीएम मोदी के पास हैं 89 हज़ार रुपये कैश, जानिए उनके किस मंत्री के पास है सबसे ज्‍यादा नकदी

खास बातें

  • CHRI ने एक रिपोर्ट में केंद्रीय मंत्रियों के पास मौजूद कैश की जानकारी दी
  • पीएम मोदी के पास 31 मार्च तक 89 हज़ार रुपये कैश थे
  • अरुण जेटली के पास 65 लाख से भी ज्यादा कैश है
नई दिल्ली:

आजकल घर, दफ्तर और एटीएम की लाइन में लगे हुए कानों में या मोबाइल पर मंत्रियों के नोटबंदी से जुड़े बयान दिखाई और सुनाई देते रहते हैं. लेकिन इसके बीच एक सवाल भी दिमाग में घूमता है कि इतने बयान देने वाले इन नेताओं के पास कितना कैश होगा, होगा भी कि नहीं होगा और अगर जरूरत से ज्यादा हुआ तो उसका क्या?
------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
IDS के तहत सबसे बड़ी आय का ख़ुलासा करने वाला गुजरात का कारोबारी महेश शाह फ़रार
अरुण जेटली ने समझाया, इनकम टैक्स विभाग कैसे तय करता है कि किस पर छापा पड़ेगा
-----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

इन सभी सवालों के जवाब तो नहीं लेकिन CHRI ने कुछ जवाब अपनी एक रिपोर्ट में समेटने की कोशिश की है. CHRI (Commonwealth Human Rights Initiative) ने प्रधानमंत्री की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध डाटा को संकलित करके एक रिपोर्ट बनाई है जिसके तहत केंद्रीय मंत्रियों के पास इस साल 31 मार्च तक उपलब्ध कैश की जानकारी दी गई है.

इस रिपोर्ट की मानें तो केंद्रीय मंत्रियों में से सबसे ज्यादा कैश वित्तमंत्री अरुण जेटली द्वारा घोषित किया गया है जो कि 65 लाख से भी ज्यादा है. वहीं अगर आयूष राज्यमंत्री श्रीपद येसो नाइक की बात करें तो 31 मार्च तक उनके पास 22,12,683 कैश था. इनके बाद नंबर आता है गृह राज्य मंत्री हंसराज गंगाराम अहीर का जिनके पास 10,46,157 रुपये और राज्यमंत्री हरीभाई पार्थीभाई चौधरी के पास 9,65,400 कैश मौजूद है. अंग्रेज़ी अख़बार द हिंदू के मुताबिक 76 में से 23 मंत्रियों के पास 2 लाख रुपये से कम नकद है, वहीं 15 के पास 2.5 लाख से ज्यादा कैश है. इसी रिपोर्ट के मुताबिक पीएम मोदी के पास 89,700 रुपए, साध्वी निरंजन ज्योति के पास 6,60,000 रु और टेक्सटाइल मंत्री स्मृति ज़ुबीन ईरानी के पास भी 4,57,850 रुपए थे.

बता दें कि आचार संहिता के तहत मंत्रियों को हर साल प्रधानमंत्री कार्यालय में अपनी संपत्ति और उत्तरदायित्वों की घोषणा करनी होती है, साथ ही किसी भी अन्य प्रकार के आर्थिक लेनदेन के बारे में भी जानकारी देना जरूरी है. इंडियन एक्सप्रेस में छपी रिपोर्ट के मुताबिक केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, जल संसाधन मंत्री उमा भारती और रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने इस संहिता का पालन नहीं किया है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com