यह ख़बर 13 सितंबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

कोल-गेट : चार कोयला खानों का आवंटन रद्द करने की सिफारिश

खास बातें

  • कोयला खान आवंटनों की जांच कर रहे अंतर-मंत्रालयी समूह ने निर्धारित समय में खान का विकास नहीं करने पर निजी कंपनियों को आवंटित चार खानों का आवंटन रद्द करने तथा तीन अन्य फर्मों की बैंक गारंटी जब्त करने की सिफारिश की है।
नई दिल्ली:

कोयला खान आवंटनों की जांच कर रहे अंतर-मंत्रालयी समूह ने निर्धारित समय में खान का विकास नहीं करने पर निजी कंपनियों को आवंटित चार खानों का आवंटन रद्द करने तथा तीन अन्य फर्मों की बैंक गारंटी जब्त करने की सिफारिश की है। कोयला मंत्रालय के एक अधिकारी ने नाम जाहिर न किए जाने की शर्त पर यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा, समूह ने आठ मामलों की समीक्षा की थी और उसने चार खानों का आवंटन रद्द करने की सिफारिश की है। इनमें से दो खानें निजी फर्म फील्ड माइनिंग एंड इस्पात को आवंटित हैं। फील्ड माइनिंग एंड इस्पात सहित 58 कंपनियों को कारण बताओ नोटिस जारी किए गए थे। फील्ड माइनिंग एंड इस्पात ने महाराष्ट्र में शिनोरा तथा वारोरा सदर्न पार्ट कोयला खान का विकास समय पर नहीं किया। कैग की रिपोर्ट के बाद कोयला खानों के आवंटन को लेकर शुरू हुए विवाद में मंत्रालयी समूह की यह पहली सिफारिश है। समूह ने बुधवार को आठ घंटे लंबी बैठक में आठ मामलों की समीक्षा की थी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

समूह ने 6, 7 और 8 सितंबर को कुल मिलाकर 29 कोयला खान आवंटियों का पक्ष सुना था। इस बीच, कोयला मंत्री श्रीप्रकाश जायसवाल ने उम्मीद जताई है कि मंत्रालयी समूह 17 सितंबर तक अपनी पहली रिपोर्ट दे देगा। इसके लिए 15 सितंबर की अंतिम तारीख तय की गई थी।