राज्यसभा चुनाव : झारखंड में कांग्रेस ने BJP पर वोटिंग को प्रभावित करने का आरोप लगाया

राज्यसभा चुनाव : झारखंड में कांग्रेस ने BJP पर वोटिंग को प्रभावित करने का आरोप लगाया

कांग्रेस ने झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास पर चुनाव को प्रभावित करने का आरोप लगाया

रांची:

झारखंड में राज्यसभा चुनाव के बीच कांग्रेस ने चुनाव आयोग से शिकायत की है कि राज्य में भाजपा चुनाव परिणामों पर असर डालने के लिए धन बल का इस्तेमाल कर रही है। कांग्रेस का आरोप है कि झारखंड में राज्यसभा के चुनाव को प्रभावित करने के लिए भाजपा और इसके नेता सभी तरह की तरकीब अपना रहे हैं, वह धन बल और दबाव डालने के हथकंडे का इस्तेमाल कर रहे हैं। कांग्रेस का दावा है कि चुनाव से ठीक एक रात पहले ही उनके दो विधायक निर्मला देवी और देवेंद्र सिंह के खिलाफ पुराने मामले में गिरफ्तारी वारंट जारी किया गया जो कुछ और नहीं बल्कि शक्ति का खुल्लम खुाल्ला दुरूपयोग है। कांग्रेस ने आयोग से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि गिरफ्तारी के द्वारा विधायकों को मतदान करने से नहीं रोका जाए।

पुराने मामलों में गिरफ्तारी
वहीं एक और पुराने मामले में जेएमएम के विधायक चमरा लिंडा को गिरफ़्तार कर लिया गया है जो आज की वोटिंग में शामिल नहीं हो सकेंगे। चमरा लिंडा ने ज़मानत के लिए हाइकोर्ट में अर्ज़ी दी है। अपने विधायकों के वॉरंट के ख़िलाफ़ कांग्रेस ने हाइकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट में अर्ज़ी भी दी है।

गौरतलब है कि झारखंड में राज्यसभा चुनाव का मुकाबला दिलचस्प रहेगा। वहां एकजुट विपक्ष सत्तारूढ़ भाजपा के गणित को बिगाड़ सकता है। लेकिन उसके पहले उम्मीदवार और केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी का जीतना तय है। यहां बीजेपी के 43 विधायक हैं और उन्हें गठबंधन के छह सदस्यों का समर्थन हासिल है। जेएमएम प्रमुख शिबु सोरेन के बेटे बसंत को बीजेपी के अन्य उम्मीदवार महेश पोद्दार के खिलाफ खड़ा किया गया है। हालांकि अगर कांग्रेस अपने छह सदस्यों, आरजेडी और बाकी के विपक्ष के साथ हाथ मिलाकर जेएमएम उम्मीदवार के पक्ष में खड़े होते हैं तो बसंत का पलड़ा भारी हो सकता है।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com