यह ख़बर 26 जून, 2014 को प्रकाशित हुई थी

स्वामी की याचिका पूरी तरह से प्रेरित और दुर्भावनापूर्ण : कांग्रेस

फाइल फोटो

नई दिल्ली:

कांग्रेस ने पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी और उपाध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी की याचिका को ''पूरी तरह से प्रेरित, दुर्भावनापूर्ण और शरारती'' बताते हुए गुरुवार को कहा कि ''बदला लेने वाली ऐसी कार्रवाई'' से वह विचलित नहीं होगी।

कांग्रेस ने कहा कि स्वामी और भाजपा को समझना चाहिए कि न तो नेहरू-गांधी परिवार और न ही भारतीय नेशनल कांग्रेस ऐसे कदम से विचलित होंगे।

पार्टी प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा, ''हमें अब तक कोई समन नहीं मिला है। कांग्रेस पार्टी और कांग्रेस नेता ऐसे किसी समन के मिलने पर आवश्यक कानूनी सलाह लेने के बाद उचित कदम उठाएंगे।''

उनकी प्रतिक्रिया इन खबरों के बाद आई कि सोनिया और राहुल को आज एक स्थानीय अदालत ने स्वामी द्वारा दाखिल आपराधिक शिकायत में आरोपी के रूप में समन जारी किया है।

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उनके पुत्र राहुल गांधी के विरुद्ध आज दिल्ली की एक अदालत ने अब बंद हो चुके दैनिक नेशनल हेराल्ड का स्वामित्व हासिल करने के लिए कथित रूप से धन के दुरुपयोग एवं धोखाधड़ी के आरोप में समन जारी किए।

मेट्रोपालिटन मजिस्ट्रेट गोमती मनोचा ने सोनिया गांधी, राहुल गांधी के अलावा अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के कोषाध्यक्ष मोतीलाल वोरा, महासचिव आस्कर फर्नांडिस, सुमन दुबे तथा सैम पित्रोदा के नाम समन जारी किये।

ये सभी 2010 में स्थापित यंग इंडियन कंपनी के निदेशक हैं। इस कंपनी ने नेशनल हेराल्ड के प्रकाशक एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड के ''कजरें'' को ले लिया था।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

स्वामी ने सोनिया, राहुल तथा अन्य पर छल एवं धन का दुरुपयोग करने की साजिश रचने का आरोप लगाया था। उन्होंने शिकायत की थी कि आरोपियों ने महज 50 लाख रुपये का भुगतान करके यंग इंडियन को उन 90.25 करोड़ रुपये की वसूली का अधिकार दिला दिया जो एसोसिएटेड जर्नल्स को कांग्रेस पार्टी को देने थे।