यह ख़बर 25 अगस्त, 2014 को प्रकाशित हुई थी

पंजाब उप-चुनाव : पटियाला सीट पर कांग्रेस और तलवंडी साबो पर शिरोमणि अकाली दल का कब्जा

चंडीगढ़:

पंजाब में विधानसभा की दो सीटों पर उपचुनाव के तहत हुए मतदान के बाद सोमवार को हुई मतगणना में एक सीट कांग्रेस और एक शिरोमणि अकाली दल ने जीती। दोनों ही सीटों पर आप पार्टी के उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो गई।

पंजाब में पटियाला विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार व पूर्व विदेश मंत्री परनीत कौर ने जीत हासिल की। उन्होंने अपने निकटम प्रतिद्वंद्वी अकाली दल के उम्मीदवार भगवान दास जुनेजा को हराया।

यह सीट परनीत के पति व कांग्रेस नेता अमरिंदर सिंह के इस्तीफे के कारण रिक्त हुई थी। अमरिंदर ने अमृतसर संसदीय सीट से लोकसभा चुनाव में जीत के बाद पटियाला विधानसभा सीट से इस्तीफा दे दिया था, जबकि परनीत इस बार लोकसभा का चुनाव हार गई थीं। अमरिंदर ने अमृतसर से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार अरुण जेटली को हराया था।

वहीं तलवंडी साबो विधानसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव में राज्य में सत्तारूढ़ शिरोमणि अकाली दल ने जीत हासिल की है।

अधिकारियों ने बताया कि अकाली दल के प्रत्याशी जीत मोहिंदर सिंह ने 46,600 मतों के अंतर से यहां जीत हासिल की। उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के हरमिंदर सिंह जस्सी को हराया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जीत मोहिंदर ने इस साल की शुरुआत में ही कांग्रेस छोड़ दी थी और अकाली दल का दामन थाम लिया था। अकाली दल से जुड़ने से पहले उन्होंने इस संसदीय सीट से इस्तीफा दे दिया था।