अभी पार्टी को सोनिया की ही जरूरत : एनडीटीवी से शीला दीक्षित

नई दिल्ली:

राहुल गांधी की नेतृत्व क्षमता पर सवाल खड़े करने को लेकर खबरों में रहीं दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस की नेता शीला दीक्षित ने इस खबर का खंडन तो कर दिया, लेकिन अभी भी कई सवाल हैं, जिनका जवाब उन्होंने एनडीटीवी संवाददाता उमाशंकर से खास बातचीत में दिया।

चुनावों में हार के बाद पार्टी की मनोदशा पर शीला ने कहा, हार के बाद पार्टी में चिंतन की जरूरत है कि अब क्या किया जाए? चिंतन चल रहा है। लोकसभा और राज्यसभा में पार्टी का परफॉर्मेंस अच्छा रहा। भूमि अधिग्रहण बिल को लेकर सोनिया जी विपक्ष को इकट्ठा करके राष्ट्रपति के पास गईं, उसका अच्छा प्रभाव पड़ा। उससे भी अच्छा प्रभाव तब पड़ा, जब बेमौसम बरसात से बेहाल किसानों के बीच पहुंचीं।

पार्टी में सोनिया की भूमिका पर शीला बोलीं, इस वक्त वह हमारी सबसे बड़ी लीडर हैं। उनका रिकॉर्ड भी बहुत अच्छा है। इस वक्त उनकी भूमिका ही पार्टी को आगे लेकर जाएगी। इस वक़्त वही संभाल सकती हैं। यह सबको विश्वास है।

वहीं राहुल को पार्टी की कमान देने के मामले पर उन्होंने कहा, यह फैसला सोनिया गांधी को करना है, कब करना है, कहां करना है, उन पर निर्भर है। हालांकि हम उनके नेतृत्व में सहज महसूस करते हैं, लेकिन वह किसे तय करती हैं, कब करती हैं, कैसे करती हैं, यह उन पर छोड़ा जाना चाहिए, हम टिप्पणी नहीं करेंगे।

पार्टी के भीतर राहुल खेमे की बात को लेकर शीला ने कहा, यह पार्टी बहुत बड़ी है। यहां कई छोटे-बड़े गुट रहे, लेकिन यह चिंता की बात नहीं। यह लोकतांत्रिक पार्टी है, सब अपनी बात रखते हैं।

दिल्ली चुनावों के दौरान कैंपेन से दूर रखे जाने के सवाल पर शीला ने कहा कि दिल्ली कांग्रेस की मर्जी थी, उन्होंने कर दिया। इसमें कोई दो राय नहीं कि कांग्रेस ने दिल्ली में 15 साल शासन किया। रिकॉर्ड है। उस समय मुख्यमंत्री का चेहरा वही होता, जो मुख्यमंत्री होता, उससे नुकसान तो हुआ ही, लेकिन सोनिया ने जिस रैली में आने का आदेश दिया, मैं आई।

राहुल के छुट्टी से लौटने और उनका पार्टी में प्रभाव बढ़ने को लेकर शीला ने कहा, मैंने पहले ही कह दिया था कि एक्टिव पॉलिटिक्स में नहीं आना चाहती। बाहर से पार्टी की सेवा करना चाहती हूं। कोई पद की इच्छा नहीं।

राहुल की क़ाबिलियत से जुड़े विवाद पर शीला ने कहा कि मैंने राहुल जी का नाम भी नहीं लिया। मैंने समाचार एजेंसी को फोन कर कहा कि कहां से डाल दिया, इसलिए मैं मीडिया से बात करने में डरती हूं।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com