कांग्रेस केवल गांधी परिवार को याद रखती है, पटेल या बोस को नहीं : प्रकाश जावड़ेकर

कांग्रेस केवल गांधी परिवार को याद रखती है, पटेल या बोस को नहीं : प्रकाश जावड़ेकर

प्रकाश जावड़ेकर (फाइल फोटो)

खास बातें

  • सरदार पटेल की 114वीं जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की
  • इंदिरा गांधी की पुण्‍यतिथि भूलने के कांग्रेस के आरोप का दिया जवाब
  • 842 से अधिक संस्‍थानों, योजनाओं का नाम गांधी परिवार पर
पुणे:

भाजपा पर पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि भूलने का आरोप लगाने वाली कांग्रेस पर केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने सोमवार को पलटवार करते हुए कहा कि कांग्रेस के उलट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने पूर्ववर्तियों द्वारा किये गए अच्छे कार्य को हमेशा स्वीकार किया है.

जावड़ेकर ने आरोप लगाया कि कांग्रेस ने लंबे समय तक सत्ता में रहने के बावजूद वल्लभभाई पटेल, सुभाष चंद्र बोस और लाल बहादुर शास्त्री जैसे नेताओं को याद नहीं किया. उन्होंने कहा कि पार्टी केवल ''गांधी परिवार'' को जानती है.

उन्होंने यहां पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा, ''कांग्रेस कई वर्षों तक सत्ता में रही लेकिन उसने पटेल, बोस और शास्त्री को याद नहीं किया और उनके योगदानों की प्रशंसा नहीं की. कारण यह है कि कांग्रेस के लिए एक ही परिवार है.'' उन्होंने कहा, ''मैं जब भी देश के विभिन्न हिस्सों में जाता हूं तो संस्थान एवं परियोजनाएं एक ही परिवार के नाम पर देखता हूं..वह है गांधी परिवार. 842 से अधिक संस्थान, इकाइयां, परियोजनाएं और योजनाएं हैं जिनका नामकरण एक परिवार के नाम पर किया गया है.''  

जावड़ेकर ने सवाल किया, ''पटेल, बोस या भगत सिंह के नाम पर किसी परियोजना, योजना या संस्थान का नामकरण क्यों नहीं किया गया है? उनकी स्मृति में किसी स्मारक का निर्माण क्यों नहीं किया गया है.'' उन्होंने कहा, ''लेकिन हम पटेल के स्मारक का निर्माण गुजरात में करेंगे और इन महान नेताओं के प्रयासों की सराहना करते रहेंगे.''  जावड़ेकर ने भारत के प्रथम गृह मंत्री वल्लभभाई पटेल को उनकी 141वीं जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की.

उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ''आज मैंने सुना कि कांग्रेस, इंदिरा गांधी को भूलने के लिए सरकार की आलोचना कर रही है लेकिन वास्तविकता में पूरा देश उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है.'' जावड़ेकर ने कहा, ''मोदीजी सभी पूर्व प्रधानमंत्रियों के प्रयासों एवं अच्छे कार्यों की प्रशंसा कर रहे हैं और कांग्रेस ने कभी ऐसी कोई पहल नहीं की. हमारी सरकार ने उन सभी नेताओं के प्रयासों और योगदान की प्रशंसा की है जो स्वतंत्रता के लिए लड़े. हमारा कोई चुनिंदा स्मृतिलोप नहीं है.''

उन्होंने कहा कि इतिहास अलग होता यदि देश के ''एकजुटता के महान सूत्रधार'' (वल्लभभाई पटेल) ने कश्मीर की जिम्मेदारी ली होती जो तब जवाहर लाल नेहरू के पास थी.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com