वसुंधरा ने बेटे और ललित मोदी के साथ मिलकर हड़पा धौलपुर का महल : कांग्रेस का आरोप

फाइल फोटो

नई दिल्ली:

वसुंधरा राजे, सुषमा स्वराज और स्मृति ईरानी के इस्तीफे के लिए कांग्रेस ने कुछ और ज़ोर लगाया है। पार्टी ने राजे पर सरकारी सम्पत्ति को क़ब्ज़ाने का आरोप लगाया है। मैदान में आप आदमी पार्टी भी उतर आयी है।

फ़र्ज़ी डिग्री मामले में स्मृति ईरानी पर इस्तीफ़े का दबाव बनाने के लिए कांग्रेस सड़क पर उतरी तो वसुंधरा को घेरने के लिए कुछ दस्तावेज़ पेश किए। 1954 से 2010 तक के सरकारी रिकॉर्ड को दिखा कांग्रेस ने दावा किया कि धौलपुर पैलेस सरकारी सम्पत्ति है और आरोप लगाया कि वसुंधरा राजे ने इस पर ग़ैरक़ानूनी तरीक़े से क़ब्ज़ा कर रखा है। ये भी आरोप लगाया कि राजे के बेटे दुष्यंत की कंपनी नियंता होटल हेरिटेज प्राइवेट लिमिटेड में राजे के साथ-साथ ललित मोदी की कंपनी आनंदा का भी शेयर है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश का आरोप है कि राजे-भगोड़ा मोदी के बीच कारोबारी रिश्ते हैं।

कांग्रेस ने ललित मोदी पर मारीशस की एक फ़र्ज़ी कंपनी के ज़रिये मनी लांड्रिंग का आरोप भी लगाया जिसे दुष्यंत की कंपनी में लगाया गया। जयराम रमेश का आरोप है कि इसके ज़रिए 22 करोड़ आया जिसमें 11 करोड़ नियंता में लगा।

धौलपुर पैलेस की मिल्कियत का, लेकिन विवाद रहा है और मामला कोर्ट तक में गया। दुष्यंत के वक़ील का दावा है कि धौलपुर हाउस उन्हीं के नाम है। बीजेपी ने भी कांग्रेस के आरोप को बेबुनियाद बताया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कांग्रेस की रणनीति साफ़ है। मोदी के मंत्रियों और राजस्थान की मुख्यमंत्री के इस्तीफ़े की मांग को लेकर 20 जुलाई तक वो यूं ही रुक-रुक कर खेलती रहेगी। संसद का सत्र शुरू होते ही लंबे शाट्स खेलेगी। लेकिन इसके लिए कांग्रेस को आम आदमी पार्टी समेत तमाम विपक्षी पार्टियों का साथ चाहिए होगा।