यह ख़बर 25 सितंबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

कांग्रेस पीएम के साथ, लगाई आर्थिक सुधारों पर मुहर

खास बातें

  • कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि मुख्य विपक्षी दल नकारात्मक भूमिका निभा रहा है। बैठक में तेलंगाना मुद्दे पर चर्चा नहीं हुई।
नई दिल्ली:

कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में पार्टी ने सरकार के आर्थिक एजेंडे पर अपनी मुहर लगा दी है। बैठक में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने पार्टी के नेताओं को रीटेल में एफडीआई समेत कड़े आर्थिक फैसले के कारण और फायदे बताए। तेलंगाना के मसले पर पार्टी ने कोई फैसला नहीं लिया है तो दूसरी तरफ बैठक में सोनिया गांधी ने तीन अहम बातें चर्चा के लिए रखी हैं। खासतौर पर आर्थिक सुधारों का एजेंडा सबसे ऊपर रहा।

उधर, कांग्रेस वर्किंग कमेटी का मानना था कि बीजेपी में प्रधानमंत्री को निशाना बनाने की रणनीति चल रही है और उसकी भूमिका पूरी तरह नकारात्मक है।

वहीं बीजेपी ने कांग्रेस के हमलों का जवाब देते हुए कहा कि बीजेपी सुधारों के खिलाफ नहीं है, लेकिन जिन सुधारों से आम आदमी को तकलीफ हो वह उसे कतई मंजूर नहीं है।

वित्तमंत्री पी चिदंबरम ने बैठक में कहा कि दुनियाभर में जो आर्थिक मंदी का दौर है, उससे हमारा देश प्रभावित न हो, इसके लिए हमने जरूरी कदम उठाए हैं। हम अपनी नीतियों के कारण ही अब तक उस प्रभाव से बचे हुए हैं। रुपये की कीमत जिस तरह से घट रही थी, उसके लिए उचित कदम उठाना जरूरी था।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने कहा कि देश में बाहर से पैसा आएगा तो रुपये की कीमत बढ़ेगी, हमारा उत्पादन बढ़ेगा तो महंगाई कम होगी और सब्सिडी का बोझ कम करना भी बेहद जरूरी था। सभी कदम गरीबों को ध्यान में रखकर उठाए गए हैं, उनके लिए योजनाएं तभी पूरी हो सकती हैं, जबकि हमारी आर्थिक स्थिति ठीक हो।