यह ख़बर 12 सितंबर, 2013 को प्रकाशित हुई थी

कश्मीर के शोपियां में प्रदर्शनों के बीच कर्फ्यू लागू

खास बातें

  • जम्मू एवं कश्मीर के शोपियां में बुधवार को गोलीबारी में एक व्यक्ति की मौत के खिलाफ हो रहे प्रदर्शनों के मद्देनजर गुरुवार को यहां अनिश्चिकालीन कर्फ्यू लगा दिया गया।
श्रीनगर:

जम्मू एवं कश्मीर के शोपियां में बुधवार को गोलीबारी में एक व्यक्ति की मौत के खिलाफ हो रहे प्रदर्शनों के मद्देनजर गुरुवार को यहां अनिश्चिकालीन कर्फ्यू लगा दिया गया। यह जानकारी अधिकारियों ने दी।

स्थानीय लोगों ने बताया कि बस चालक मुहम्मद राफी राथर (28) की गंगारन शिविर में तैनात केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के जवानों की गोलीबारी में मौत हो गई थी।  

उन्होंने बताया कि यह घटना शोपियां शहर के नजदीक बिना किसी उकसावे के उस वक्त हुई जब वह शिविर से हो कर गुजर रहा था। इस गोलीबारी में एक लड़की सहित दो अन्य लोग भी घायल हुए हैं। इधर, सीआरपीएफ के एक प्रवक्ता ने गगारन में तैनात जवानों द्वारा किसी तरह की गोलीबारी किए जाने से इनकार किया है।

श्रीनगर में सीआरपीएफ के प्रवक्ता किशोर प्रसाद ने संवाददाताओं से कहा, सीआरपीएफ ने गोलीबारी शुरू नहीं की। हमारे जवान सड़कों पर तैनात भी नहीं थे।

कश्मीर के पुलिस महानिरीक्षक (आईजीपी) अब्दुल गनी मीर ने आईएएनएस को बताया कि पुलिस मामले की छानबीन कर रही है। उन्होंने कहा कि शनिवार को गगारन में हुई गोलीबारी की घटना की भी जांच हो रही है जिसमें चार लोगों की मौत हो गई थी।

स्थानीय लोग चारों मृतकों को जहां आम नागरिक बता रहे हैं वहीं मीर का कहना है कि तीन का आतंकवाद से जुड़ा कोई रिकार्ड नहीं है और वे सभी निश्चित रूप से आम नागरिक थे। गोलीबारी में मारा गया चौथा व्यक्ति आतंकवादी था।

आईजीपी ने कहा, स्थानीय लोग उसे बिहार का श्रमिक बता रहे हैं, लेकिन हमारे सूत्रों के मुताबिक वह आतंकवादी था।

पुलिस प्रमुख ने कहा कि दोनों मामलों को दर्ज कर लिया गया है।  इधर, अलगाववादी नेता सैयद अली गिलानी ने शोपियां में हुई मौत को लेकर कश्मीर घाटी और चिनाब घाटी (किश्तवाड़, डोडा और रामबन) में गुरुवार को बंद का आह्वान किया है।

जम्मू एवं कश्मीर लिबरेशन फ्रंट के अध्यक्ष मुहम्मद यासिन मलिक ने भी शुक्रवार को श्रीनगर के मध्य में स्थित लाल चौक पर धरने का आह्वान किया है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने शहर की सुरक्षा स्थिति का जायजा लेने के लिए श्रीनगर में बुधवार शाम को उच्च स्तरीय बैठक आयोजित की थी।