मोदी के मंत्री: पर्यावरण संरक्षण के लिए साइकिल से संसद जाते रहे हैं मेघवाल, दवे और मनसुख भाई

मोदी के मंत्री: पर्यावरण संरक्षण के लिए साइकिल से संसद जाते रहे हैं मेघवाल, दवे और मनसुख भाई

अर्जुन मेघवाल राजस्‍थान के बीकानेर से सांसद हैं।

नई दिल्ली:

मोदी सरकार में शामिल किए गए तीन मंत्री अर्जुन मेघवाल, अनिल माघव दवे और मनुसख भाई मांडविया पर्यावरण संरक्षण को लेकर काफी मुखर रहे हैं। पर्यावरण को लेकर लोगों को जागरूक करने के लिए ये तीनों, सांसद के तौर पर साइकिल से ही संसद जाते रहे हैं। जानते हैं मोदी सरकार के मंत्रियों के बारे में ...

तेजतर्रार नेता के रूप में है मेघवाल की पहचान
मोदी मंत्रिमंडल में राजस्‍थान से अर्जुन मेघवाल को मंत्री बनाया गया है। दलित वर्ग से जुड़े मेघवाल की पहचान तेजतर्रार नेता के रूप में है। पर्यावरण संरक्षण के हितैषी मेघवाल को अकसर साइकिल से संसद जाते हुए देखा जा सकता हैं। सादगी पसंद मेघवाल बीकानेर से सांसद हैं।

नर्मदा अभियान से जुड़े रहे हैं अनिल माधव दवे
अनिल माधव दवे मध्य प्रदेश से राज्यसभा सांसद हैं। पिछले कई दशकों से नर्मदा अभियान से जुड़े दवे कई पुस्‍तकें भी लिख चुके हैं। 60 साल के दवे को ग्रामीण अर्थव्यवस्‍था और प्रबंधन मामले का जानकार माना जाता है। पर्यावरण संरक्षण को लेकर चिंता जताते हुए दवे साइकिल से ही संसद पहुंचते हैं।

गुजरात में बीजेपी का आधार मजबूत किया है मनसुख भाई ने
गुजरात में बीजेपी का आधार मजबूत करने का पुरस्‍कार मनसुख भाई मांडविया को केंद्र में मंत्री पद के रूप में मिला है। मनसुख भाई की पहचान गुजरात के बीजेपी के जनाधार वाले नेताओं में है। वे भी साइकिल से संसद आने-जाने वाले जनप्रतिनिधियों में शामिल हैं।

पूर्वी यूपी के प्रमुख ब्राह्मण चेहरे हैं महेंद्र नाथ पांडेय
चंदौली लोकसभा सीट से सांसद महेंद्र नाथ पांडेय की पहचान पूर्वी यूपी के प्रमुख ब्राह्मण चेहरे के रूप में है। बीजेपी के खालिस वोटबैंक रहे ब्राह्मण वर्ग पर सपा और बसपा ने सेंध लगानी शुरू कर दी है। यूपी में विधानसभा चुनाव में इसी वोट बैंक को थामने और इसमें इजाफा करने की रणनीति के तहत पांडेय को मंत्री बनाया गया है। 58 साल के पांडेय छात्र जीवन से ही राजनीति में सक्रिय रहे हैं। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के सदस्‍य रहे पांडेय कल्याण सिंह और राजनाथ सिंह के नेतृत्‍व वाली यूपी की सरकार में मंत्री पद संभाल चुके हैं।

उत्तराखंड से दलित चेहरा हैं अजय टम्टा
उत्‍तराखंड से बीजेपी का दलित चेहरा अजय टम्‍टा अल्मोड़ा से सांसद हैं। टम्टा इससे पहले उत्तराखंड की बीजेपी सरकार में मंत्री पद भी संभाल चुके हैं। उत्‍तराखंड के पूर्व सीएम भगत सिंह कोशियारी के बजाय टम्‍टा जैसे युवा नेता को आगे लगाकर केंद्र की बीजेपी सरकार ने साफ संकेत दिया है कि बुजुर्ग नेताओं के स्‍थान पर युवा और ऊर्जावान नेताओं को आगे बढ़ाने पर उसका खास ध्‍यान है।  

पाटीदार समाज से हैं पुरुषोत्तम रूपाला
पाटीदार (पटेल) समुदाय के पुरुषोत्तम रूपाला गुजरात में बीजेपी के प्रदेशाध्‍यक्ष रह चुके हैं। राज्‍य में बीजेपी का जनाधार बढ़ाने में उनकी अहम भूमिका रही है। पाटीदार आंदोलन के बाद गुजरात में बीजेपी के लिए मुश्किलें बढ़ी हैं और एक समय पार्टी का परंपरागत वोट बैंक माना जाने वाला पटेल समाज अब दूसरी पार्टियों की ओर रुख कर रहा है। इस नुकसान की भरपाई के लिए रूपाला को केंद्रीय मंत्रिमंडल में जगह दी गई है।

कृष्‍णा राज के सहारे यूपी के ओबीसी- दलित वर्ग तक पैठ बढ़ाने की 'जुगत'
कृष्‍णा राज यूपी की शाहजहांपुर सुरक्षित सीट से बीजेपी सांसद है। पिछड़े और दलित समुदाय तक पहुंच बढ़ाने के लिहाज से केंद्रीय मंत्रिमंडल में उन्हें स्‍थान दिया गया है।

इसके अलावा पीपी चौधरी, सीआर चौधरी, सुभाष भामरे, जसवंत सिंह दाभोर, विजय गोयल, फग्‍गन सिंह कुलस्ते, राजेन गोहेन और रमेश चंदप्‍पा ने भी मंत्री पद की शपथ ली है।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com