बांग्लादेश पहुंचा चक्रवात 'कोमेन', ओडिशा और बंगाल भी तैयारियों में जुटे

बांग्लादेश पहुंचा चक्रवात 'कोमेन', ओडिशा और बंगाल भी तैयारियों में जुटे

नई दिल्ली:

चक्रवाती तूफान 'कोमेन' बंग्लादेश में चटगांव के तट पर पहुंच चुका है। इस वजह से पश्चिम बंगाल और ओडिशा में भारी बारिश हो रही है और प्रशासन ने हाई अलर्ट घोषित कर दिया है। इस तूफान के आगे पश्चिम की तरफ की संभावना है और उम्मीद है कि आधी रात तक इसकी तीव्रता कम हो जाएगी।

तूफान 'कोमेन' से जुड़ी खास बातें

1.) मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि इस वजह से ज्यादातर जगहों पर बारिश होगी, कुछ जगहों पर भारी बारिश होगी और 30-31 जुलाई को गंगा नदी वाले पश्चिम बंगाल के दूर-दराज के इलाकों में बेहद तेज बारिश होगी और एक अगस्त को कुछ स्थानों पर भारी से भारी बारिश होगी।
2.) ओडिशा के पांच जिलों - जयपुर, मयूरभंज, क्योंझर, भद्रक और बालेश्वर में इस तूफान की वजह से हो रही बारिश के कारण बाढ़ जैसे हालात है और अधिकारियों का कहना है कि तूफान से हालात और खराब होंगे।

3.) ओडिशा के तट पर 50 से 70 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चल रही तूफानी हवाएं चलने की आशंका है। यहां के सभी पोर्ट्स पर पांचवें स्तर का अलर्ट जारी कर दिया गया है।

4.) चक्रवात चेतावनी संभाग ने बताया कि गुरुवार शाम से शुरू होकर अगले 24 घंटों के दौरान मिजोरम और त्रिपुरा में एवं पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाके में कल सुबह से 40-50 किलोमीटर प्रति घंटा के रफ्तार से लेकर 60 किलोमीटर प्रति घंटा के रफ्तार हवा चलेगी। इस दौरान उत्तरी बंगाल की खाड़ी में समुद्र में लहर काफी तेज रहेंगी।

5.) पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी राज्य के तीन जिलों के बुधवार रात से ही चक्रवाती तूफान की चपेट में होने के कारण अपनी लंदन यात्रा को बीच में ही खत्म कर वापस लौट रही हैं। ममता ने ट्वीट किया, 'चक्रवात के कारण मैं लंदन से आज रात वापस जा रही हूं।' उन्होंने कहा, 'गृह सचिव से बातचीत की है। सभी एहतियात बरते जा रहे हैं।'

6.) बंगाल सरकार द्वारा गठित टास्क फोर्स ने सात जिलों में करीब 26,000 लोगों को राहत कैंपों में भेज दिया है। राज्य में 227 राहत शिविर लगाए गए हैं।

7.) इस बीच चक्रवात प्रभावित जिलों से मिली खबरों के अनुसार दो सौ से ज्यादा घरों को नुकसान हुआ है और दर्जनों लोग बेघर हो गए हैं। इसके साथ ही नौ लोगों के घायल होने की भी खबर है।

8.) राज्य सरकार ने बाढ़ के हालात पर निगरानी के लिए आपातकालीन हेल्पलाइन नंबर 1070 जारी किया है।

9.) बंगाल की खाड़ी में बीते वर्षों में कई खतरनाक तूफान आ चुके हैं। इनमें एक 1970 में आया था, जिसमें बांग्लादेश के हजारों लोग मारे गए थे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

10.) इसके अलावा साल 2015 में भारत के दक्षिणपूर्वी तट पर आए फैलिन तूफान की वजह से लाखों लोगों को अपने घर छोड़कर जाना पड़ा था।