यह ख़बर 22 नवंबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

पाक-अफगान सीमा पर रह रहा है दाऊद : राजनाथ

फाइल फोटो

नई दिल्ली:

भारत में आतंकवाद को प्रायोजित करने के लिए पाकिस्तान को दोषी ठहराते हुए गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने आज कहा कि पड़ोसी देश दाऊद इब्राहिम को पनाह दे रहा है और यह अंडरवर्ल्ड डॉन वर्तमान में पाक-अफगान सीमा पर रह रहा है।

उन्होंने यह भी कहा कि पाकिस्तान के साथ भारत सौहार्दपूर्ण रिश्ते बनाना चाहता है, लेकिन लगता है इस्लामाबाद नई दिल्ली से दोस्ताना संबंध रखने का इच्छुक नहीं है।

हिन्दुस्तान टाईम्स लीडरशिप सम्मिट में गृहमंत्री ने कहा कि भारत में आतंकवाद घरेलू नहीं है, बल्कि यह बाहरी ..पाकिस्तान द्वारा समर्थित है।

उन्होंने कहा, 'भारत में आतंकवाद पूरी तरह पाकिस्तान प्रायोजित है। पाकिस्तान कहता है कि शासन इतर तत्व इसमें शामिल हैं। लेकिन क्या आईएसआई शासन इतर तत्व है। आईएसआई आतंकवाद को मदद दे रही है।'

सिंह ने कहा कि पाकिस्तान 2008 के मुंबई में हुए आतंकी हमलों में शामिल रहे लोगों को दंडित करने के लिए पहल नहीं कर रहा है और वहां इन मामलों का मुकदमा बहुत धीमी गति से चल रहा है। उन्होंने कहा कि ऐसा इसलिए है, क्योंकि पाकिस्तान न्यायिक प्रक्रिया में मदद नहीं दे रहा है और इसकी बजाय इसमें रूकावट डाल रहा है।

दाऊद इब्राहिम के बारे में उन्होंने कहा कि वह पाकिस्तान में रह रहा है और भारत के आग्रह के बावजूद पाकिस्तान उसे भारत को सौंप नहीं रहा है।

उन्होंने कहा, 'जब पाकिस्तान के प्रधानमंत्री भारत आए, हमारे प्रधानमंत्री ने उनसे दाऊद को सौंपने को कहा। हम इसका दबाव बनाए हुए हैं। हम मोस्ट वॉन्टेड अपराधी दाऊद को सौंपे जाने का कूटनीतिक दबाव बनाने का प्रयास कर रहे हैं.. अभी वह अफगानिस्तान से लगे पाकिस्तान के सीमावर्ती इलाके में रह रहा है।'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह पूछे जाने पर कि दाऊद को पकड़ने के लिए भारत क्या उसकी गहन खोज करेगा, गृहमंत्री ने कहा, 'हमें समय दीजिए। कृपया प्रतीक्षा कीजिए। रणनीति को ज़ाहिर नहीं किया जा सकता है। कोई समय सीमा नहीं है। लेकिन हम प्रयास कर रहे हैं जिससे पाकिस्तान जल्द से जल्द दाऊद को सौंप दे। कूटनीतिक दबाव बनाया जा रहा है।'