अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेंगे सेना के तीनों अंग

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेंगे सेना के तीनों अंग

कमोर्टा जहाज पर योग करते नौसैनिक

नई दिल्ली:

21 जून को आयोजित होने वाले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर सेना के तीनों अंग बढ़ चढ़ कर हिस्सा ले रहे है। उस दिन नौसेना के करीब 140 जंगी जहाज के नौसेनिक भी योग का अभ्यास करेंगे। साथ ही वायुसैनिक वायुसेना बेस और सियाचिन से लेकर एलओसी पर तैनात जवान भी योग करेंगे। हालांकि योग तीनों बलों के फिटनेस और ट्रेनिंग का अहम हिस्सा पहले से ही बना हुआ है । 

21 जून को राजपथ मुख्य आकर्षण का केंद्र रहेगा वहां भी सेना के करीब तीन हजार जवान योग में हिस्सा लेंगे।कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक सेना के जवान 21 जून को योग करते नजर आएंगे।


नौसेना तो समुद्र में योग दिवस मनाने में जुटी है । उसके युद्धपोत भूमध्यसागर , पश्चिमी महासागर और हिंद महासागर में जहां कही तैनात है वहां वे योगा कतरते नजर आयेंगे। वहीं सेना के 500 जवान तो 12 हजार फीट पर सियाचिन में योग करेंगे। देशभर में करीब 50 हजार सेना के जवान योग में हिस्सा लेंगे।

खासकर सेना के जवान जहां भी तैनात है वे 21 जून को योग में जरुर हिस्सा लेंगे। सेना के मुताबिक पीटी और योग तो उनके जिंदगी का अहम हिस्सा है फिर भला वे इससे कैसे दूर रह सकते है।     

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

नौसेना के प्रवक्ता कैप्टन डीके शर्मा ने कहा कि जब पूरी दुनिया में हमारे योग का डंका बज रहा है तो भला नौसेना कैसे  पीछे रहती। नौसेना के जवानों को भी योग का लाभ लेना चाहिए।

 सेना का प्रयास है कि जवान हमेशा चुस्त-दुरुस्त बना रहे। शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए नौसैनिक के लिए योग बहुत उपयोगी  साबित होगा।