आप यहां हैं : होम » देश से »

दिल्ली गैंगरेप के सभी आरोपी गिरफ्तार, अब सजा कब?

 
email
email
Delhi Gang-rape: Sixth accused arrested from Bihar
नई दिल्ली: िल्ली में चलती बस में गैंगरेप के मामले में पुलिस ने सभी छह आरोपियों को पकड़ लिया है। छठे आरोपी अक्षय ठाकुर को शुक्रवार को बिहार के औरंगाबाद से पकड़ा गया।

पुलिस ने एक नाबालिग आरोपी को भी गिरफ्तार किया है। पुलिस के मुताबिक उसे बालिग होने में चार महीने बाकी है और यह पीड़ित लड़की को मारने-पीटने के अलावा उसके साथ बलात्कार में भी शामिल था।

इससे पहले शुक्रवार को दिल्ली पुलिस ने इस मामले में दिल्ली हाईकोर्ट को अपनी स्टेटस रिपोर्ट सौंपी। कोर्ट पुलिस की रिपोर्ट से संतुष्ट नहीं है और सवाल उठाए कि रिपोर्ट में उन पुलिस अधिकारियों के नाम क्यों नहीं हैं, जिनकी ड्यूटी उस रूट पर थी, जिनसे होते हुए बस गुजरी।

गैंगरेप की जांच कर रही पुलिस ने कुछ जले हुए कपड़े, एक घड़ी, दो मोबाइल और एटीएम कार्ड बरामद किए हैं। आरोपियों के ब्लड सैंपल को जांच के लिए फोरेंसिक लैब भेज दिया गया है। फिलहाल मुख्य आरोपी राम सिंह, विनय और पवन पुलिस रिमांड पर हैं, जिन्हें रविवार को कोर्ट मे पेश किया जाना है, जबकि चौथे आरोपी मुकेश के साथ तिहाड़ जेल में मार-पीट की खबर है, जिसके जिसके बाद उसे अलग रखा गया है।

दूसरी तरफ, सरकार ने दोषियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई करने का मन बना लिया है। महिलाओं के साथ 'गुंडागर्दी' किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं करने की चेतावनी देते हुए सरकार ने कहा कि दिल्ली में रविवार को हुए सामूहिक बलात्कार मामले में आरोपपत्र जल्द दाखिल किया जाएगा और आरोपियों के लिए अधिकतम दंड यानी आजीवन कारावास मांगा जाएगा।

केंद्रीय गृह सचिव आरके सिंह ने संवाददाताओं से कहा, आरोपियों के लिए अधिकतम दंड मांगेंगे और वह है आजीवन कारावास। यह पूछने पर कि इस मामले में बलात्कारियों को मौत की सजा देने की मांग उठ रही है, सिंह ने कहा कि ऐसे मामलों में अधिकतम दंड मौत की सजा हो, इस प्रस्ताव पर विचार करेंगे, लेकिन फिलहाल कानून में अधिकतम सजा आजीवन कारावास है।

इस बीच, घरेलू मामले से संबंधित संसद की स्थायी समिति ने महिलाओं के खिलाफ उत्पीड़न और राजधानी की कानून-व्यवस्था के मुद्दे पर 27 दिसम्बर को चर्चा करने के लिए केंद्रीय गृह सचिव आरके सिंह और दिल्ली पुलिस आयुक्त नीरज कुमार को सम्मन किया।

(कुछ अंश भाषा से भी)

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...



Advertisement

 

Advertisement