यह ख़बर 13 अगस्त, 2013 को प्रकाशित हुई थी

स्वतंत्रता दिवस से पूर्व दिल्ली में हाई अलर्ट जारी

खास बातें

  • राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस के पूर्व खुफिया विभाग की चेतावनी के मद्देनजर हाई अलर्ट जारी किया गया है। यहां सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं और पूरे शहर में जगह-जगह पुलिस की नाकेबंदी की गई है।
नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस के पूर्व खुफिया विभाग की चेतावनी के मद्देनजर हाई अलर्ट जारी किया गया है। यहां सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं और पूरे शहर में जगह-जगह पुलिस की नाकेबंदी की गई है।

अतिरिक्त पुलिस आयुक्त (यातायात) अनिल शुक्ला ने बताया, "पड़ोसी राज्यों से सीमा प्रवेश बिंदुओं के जरिये दिल्ली आने वाले निजी और व्यवसायिक  दोनों ही वाहनों की विशेष जांच की जाएगी।"

उन्होंने बताया कि लाल किले के चारों ओर दिल्ली पुलिस और कमांडो के अलावा सफेद पोशाक में सुरक्षा अधिकारी और छिपकर गोलीबारी करने वाले सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया जाएगा। सुरक्षा बलों की कम से कम 80 टुकड़ियां (लगभग 6,000 पुलिसकर्मी) लाल किला और इसके आसपास के इलाके में तैनात की जाएंगी।

उन्होंने कहा, "दिल्ली पुलिस के साथ छिपकर गोलीबारी करने वाले सुरक्षाकर्मी और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) के कमांडो बहु-स्तरीय सुरक्षा प्रबंधों के अंतर्गत लाल किले की सुरक्षा करेंगे।"

दिल्ली पुलिस और यातायात पुलिसकर्मी विभिन्न महत्वपूर्ण स्थलों की सुरक्षा के साथ ही अतिसंवेदनशील स्थानों में प्रवेश और निकास केंद्रों पर तैनात रहेंगे। सभी ऊंची इमारतों, होटलों, अतिथि गृहों, पहाड़गंज, जामा मस्जिद और लाल किले के नजदीकी इलाकों के बाजारों और रेस्तरां में पुलिस के स्कैनर लगाए जाएंगे।

पुलिस के मुताबिक, इस इलाके में रिक्शेवाले और अस्थाई दुकान लगाने वाले लोगों को संदिग्ध लोगों और सामानों पर नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं।

उन्होंने कहा, "हवाईअड्डे, रेलवे स्टेशन, मेट्रो स्टेशनों, बस अड्डों, बाजारों, मॉल और सीमावर्ती इलाकों में गहन जांच शुरू कर दी गई है।"

किराएदारों, नौकरों, अतिथि गृहों के आगंतुकों, पुराने स्कूटर और कार के डीलरों, साइबर कैफे उपभोक्ताओं और साइकिल विक्रेताओं को सत्यापित करने के लिए भी गहन कार्य शुरू कर दी गया है।  

एक पुलिस सूत्र ने कहा, "हमें 15 अगस्त से पूर्व आतंकी हमले के खतरे से संबंधित खुफिया विभाग की चिट्ठी मिली है।" दिल्ली पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "सभी पड़ोसी राज्यों को चेतावनी जारी कर दी गई है और सीमा के चेक पोस्टों, रेलवे स्टेशनों, मेट्रो और अंतरराज्यीय बस अड्डों में सुरक्षा व्यवस्था मजबूत कर दी गई है।"

दिल्ली पुलिस आयुक्त भीमसेन बस्सी ने सात अगस्त को सुरक्षा से संबंधित मुद्दे पर पड़ोसी राज्यों के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों की बैठक बुलाई थी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दिल्ली पुलिस प्रवक्ता राजन भगत ने आईएएनएस से कहा, "इस बैठक का उद्देश्य विभिन्न आतंकी संगठनों और उनकी योजनाओं की आतंक से जुड़ी खुफिया सूचनाएं और जानकारी साझा करना था।"