यह ख़बर 22 जनवरी, 2014 को प्रकाशित हुई थी

अरविंद केजरीवाल के धरने के सिलसिले में दिल्ली पुलिस ने दर्ज की एफआईआर

नई दिल्ली:

दिल्ली पुलिस ने रेल भवन के बाहर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के धरने के सिलसिले में अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है। रेल भवन उच्च सुरक्षा वाले इलाके में आता है और यहां निषेधाज्ञा लागू थी। इसके अलावा धरने के दौरान हिंसा और धक्कामुक्की भी हुई थी।

पुलिस सूत्रों ने बताया कि संसद मार्ग पुलिस थाने में बीती रात भारतीय दंड संहिता की धारा 186 (लोकसेवकों को दायित्व का निर्वाह करने से रोकना) और धारा 333 (लोक सेवक को दायित्व से रोकने के लिए नुकसान पहुंचाना) के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है।

वहीं आज दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को बुधवार सुबह अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उनके फेफड़ों में तकलीफ है। आम आदमी पार्टी (आप) के एक सदस्य ने यह जानकारी दी। केजरीवाल की तबीयत पिछली रात से ही ठीक नहीं थी। उनकी पत्नी बुधवार तड़के उन्हें कौशांबी स्थित यशोदा अस्पताल ले कर गईं। बीते कुछ दिनों से केजरीवाल खांसी की समस्या से परेशान चल रहे हैं। दरअसल, धरना प्रदर्शन के दौरान केजरीवाल ने सड़क पर रात बिताई थी और खुले में सो गए थे।

गौरतलब है कि दो दिन चले केजरीवाल के इस धरने के दौरान पुलिस और ‘आप’ कार्यकर्ताओं के बीच कई बार तकरार हुई और पुलिस कर्मियों तथा मीडिया से जुड़े लोगों सहित कम से कम 31 लोग घायल हो गए।

दिल्ली पुलिस द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि संसद भवन पुलिस थाना क्षेत्र में 20 और 21 जनवरी को धरने के सिलसिले में दर्ज मामलों की प्राथमिकता के आधार पर जांच की जाएगी। केजरीवाल का यह धरना कल रात तब समाप्त हुआ जब दायित्व निर्वाह में कथित लापरवाही के आरोप में पांच पुलिस अधिकारियों को बर्खास्त करने की उनकी मांग को लेकर केंद्र के साथ हुए एक समझौते के तहत दो पुलिस अधिकारियों को छुट्टी पर भेज दिया गया।

रायसीना हिल इलाके में रेल भवन के बाहर केजरीवाल का धरना वस्तुत: दिल्ली पुलिस पर नियंत्रण की मांग में बदल गया और उन्होंने आगाह किया कि रविवार को होने जा रहे गणतंत्र दिवस आयोजन भी बाधित हो सकते हैं। इसके बाद उप राज्यपाल नजीब जंग से आश्वासन मिलने पर केजरीवाल ने धरना समाप्त किया। केजरीवाल ने घोषणा की कि दिल्ली के लोगों को ‘जीत’ हासिल होने के बाद वह धरना समाप्त कर रहे हैं।

समझौते के तहत मालवीय नगर के थाना प्रभारी और पहाड़गंज में पीसीआर वैन के प्रभारी को छुट्टी पर भेज दिया गया। इसी के साथ दिल्ली सरकार का केंद्र से टकराव भी समाप्त हो गया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मालवीय नगर के थाना प्रभारी ने कानून मंत्री सोमनाथ भारती के आदेश पर कथित मादक द्रव्य और देह व्यापार रैकेट से जुड़े लोगों के खिलाफ कार्रवाई से कथित तौर पर मना कर दिया था। पहाड़गंज में पिछले सप्ताह डेनमार्क की एक महिला के साथ सामूहिक बलात्कार हुआ था।