दिल्ली यूनिवर्सिटी में दाखिले की प्रक्रिया आज से शुरू, पहली कट ऑफ लिस्ट 25 जून को

नई दिल्ली:

दिल्ली यूनिवर्सिटी में आज से एडमिशन प्रक्रिया शुरू हो रही है। दिल्ली यूनिवर्सिटी की 54 हज़ार सीटों के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन आज से शुरू होकर 15 जून तक चलेगा।

वहीं ऑफ़लाइन रजिस्ट्रेशन 5 जून से शुरू होकर 15 जून तक चलेंगे। ऐसा पहली बार हो रहा है जब कैंपस में फॉर्म मिलने से पहले ही ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो रहा है।

दिल्ली यूनिवर्सिटी के प्रवक्ता और छात्र कल्याण विभाग के संयुक्त डीन मलय नीरव ने कहा है कि वेबसाइट पर आने वाले भारी ट्रैफ़िक के लिए विशेष इंतज़ाम किए हैं जिससे की वेबसाइट क्रैश न हो।

डीयू के प्रवक्ता ने कहा, हमने पर्याप्त एहतियात बरती है और आवेदनों की भारी संख्या की संभावना को देखते हुए बैकअप सर्वर का प्रबंध किया है। यदि छात्रों को लगता है कि वेबसाइट धीमी गति से काम कर रही है, तो उन्हें कुछ देर बाद फिर से कोशिश करनी चाहिए।

पिछले साल यूनिवर्सिटी की वेबसाइट दाखिला प्रक्रिया शुरू होने के पहले ही दिन ठप हो गई थी और छात्रों को पंजीकरण केंद्रों पर ऑफलाइन आवेदन जमा कराने पड़े थे। नीरव ने कहा, जब 50 हजार या एक लाख छात्र एक ही समय में लॉग ऑन करने की कोशिश करते हैं, तो वेबसाइट धीमी होगी ही। हम यह आश्वासन देते हैं कि सर्वर ठप नहीं होंगे और छात्रों को कोई असुविधा नहीं होगी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पहली कट ऑफ सूची 25 जून को घोषित की जाएगी और इसके बाद 24 जुलाई तक छह और कट ऑफ सूची जारी की जाएंगी। प्रत्येक सूची के जारी होने के बाद छात्रों के पास दाखिला प्रक्रिया को पूरा करने के लिए तीन दिन का समय होगा। (इनपुट एजेंसी से भी)