आप यहां हैं : होम » देश से »

भारत ने शाहरुख मामले में अमेरिकी राजनयिक को तलब किया

 
email
email
नई दिल्ली: ॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान को अमेरिका में न्यूयार्क के एक हवाई अड्डे पर रोके जाने पर कड़ी प्रतिक्रिया जताते हुए भारत ने अमेरिका के एक शीर्ष राजनयिक को तलब किया और विदेश मंत्री एसएम कृष्णा ने कहा कि लोगों को रोककर रखना और फिर माफी मांगना अमेरिका की आदत बन गई है और ऐसा जारी नहीं रह सकता।

अमेरिका की ‘यांत्रिक माफी’ को अपर्याप्त बताते हुए भारत ने वाशिंगटन स्थित अपनी राजदूत निरुपमा राव से कहा कि वह इस मुद्दे को वहां के सर्वोच्च अधिकारियों के समक्ष उठाएं।

सूत्रों के अनुसार संयुक्त सचिव (अमेरिका) जावेद अशरफ ने अमेरिकी दूतावास के उप प्रमुख डोनाल्ड ल्यू को तलब किया और इस मुद्दे पर भारत की चिंता से उन्हें अवगत कराया।

येल विश्वविद्यालय में छात्रों को संबोधित करने के लिए एक निजी विमान से न्यूयार्क के व्हाइट प्लेंस हवाईअड्डा पहुंचे शाहरुख को आव्रजन अधिकारियों ने लगभग दो घंटे तक रोक कर रखा था। शाहरुख को आव्रजन मंजूरी भारतीय महावाणिज्य दूतावास के हस्तक्षेप के बाद ही दी गई।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि भारतीय महावाणिज्य दूतावास के हस्तक्षेप के तुरंत बाद अमेरिकी सीमाशुल्क और सीमा सुरक्षा अधिकारियों ने उन्हें एक पत्र जारी कर माफी मांगी।

सूत्रों के अनुसार कृष्णा ने कहा कि ‘रोककर रखना और फिर माफी मांगना’ अमेरिका की आदत बन गई है तथा यह जारी नहीं रह सकता। कृष्णा फिलहाल त्रिपक्षीय मंत्रिस्तरीय बैठक में हिस्सा लेने के लिए मास्को में हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...



Advertisement

 
खत्म हो जाएगा पेट्रोल संकट, गन्ने के रस से चलेंगी गाड़ियां

शर्करा तकनीकी विशेषज्ञ एनके शुक्ला के मुताबिक गन्ने के रस से बना एथेनॉल ऊर्जा के अन्य साधनों से सस्ता है। उन्होंने बताया कि नागपुर व मुंबई में एथेनॉल से चलने वाली तीन बसें आ चुकी हैं।

Advertisement