दीमापुर : केंद्र ने राज्यों को एडवाइजरी जारी की

फाइल फोटो

नई दिल्ली:

दीमापुर में भीड़ ने एक शख्श को पीट-पीटकर मार दिया था। अब गृह मंत्रालय को लग रहा है कि इसका असर देश के बाकी शहरों में होगा। यही वजह है कि मंत्रालय ने एक अलर्ट जारी कर उत्तर पूर्व के लोगों को गुडगांव, बेंगलुरु और पुणे में सतर्क रहने को कहा है और इन राज्यों की सरकारों को आदेश दिए हैं कि वह भी चौकस रहें।

एक एडवाइजरी जारी कर गृह मंत्रालय ने कर्णाटक, महाराष्ट्र और हरियाणा सरकार को सचेत रहने को कहा है और साथ में लिखा है कि वो अपने यहां नार्थ ईस्ट (उत्तर पूर्व) के लोगों की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखें।

एक सीनियर अफसर ने एनडीटीवी को बताया, ''दरअसल यह एडवाइजरी इसीलिए जारी की गई है क्योंकि सोशल मीडिया में दीमापुर की घटना को लेकर कई झूठी-सच्ची बातें लिखीं जा रही है। "हमें शक है कि कुछ शरारती तत्व इन शहरों में लोगों को नार्थ ईस्ट के लोगों के खिलाफ भड़का रहे हैं। इसीलिए ये एडवाइजरी जारी की गई है।"

गृह मंत्रालय ने इन राज्य सरकारों को यह भी निर्देश दिए हैं कि जिन इलाकों में नार्थ ईस्ट के लोग ज़्यादा रहते हैं, वहां सुरक्षा ज़्यादा कड़ी कर दी जाए। वैसे पिछले हफ्ते से सोशल मीडिया में नार्थ ईस्ट के लोगों के खिलाफ कई बातें लिखी जा रही हैं। दरअसल विवाद तब शुरू हुई जब शरीफ खान को जेल से निकालकर पीटकर भीड़ ने मार दिया। भीड़ तंत्र ने फिर उसकी लाश शहर के बीचोंबीच एक क्लॉक टावर पर लटका दी थी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गृह मंत्रालय कोई भी चांस इसीलिए नहीं लेना चाहता है, क्योंकि अगस्त 2012 में जब असम में हिंसा हुई थी। तब यह देखा गया था कि कई लोग बेंगलुरु, गुडगांव और पुणे से अपना काम छोड़ भाग गए थे।