आप यहां हैं : होम » देश से »

तिहाड़ जेल के दिवाली उपहार हैं खास

 
email
email
मुंबई: क्षिण एशिया की सबसे बड़ी तिहाड़ जेल के ढाई सौ से अधिक कैदी पिछले दो माह से दिवाली के लिए विभिन्न तरह के खाद्य पदार्थ तथा सजावट के सामान बनाने में जुटे हैं। जेल निर्मित वस्तुओं को लेकर बाजार में अच्छी प्रतिक्रिया है, जिसे देखते हुए प्रशासन को लगता है कि इस बार इससे एक करोड़ से अधिक रुपये कमाए जा सकते हैं।

जेल के कानून व जनसम्पर्क अधिकारी सुनील कुमार गुप्ता ने कहा, पिछले साल कैदियों ने दिवाली के अवसर पर जो भी खाद्य पदार्थ बनाए थे, वे बाजार में खूब बिके। कैदियों ने इस साल भी मीठे बिस्कुट, नान खटाई तथा नमकीन और सजावट के कुछ सामान बनाए हैं।

तिहाड़ जेल के कैदियों द्वारा बनाए गए सामानों पर 'टीजेज सेलिब्रेशंस' लिखा है। ये चार तरह के पैकेट में उपलब्ध हैं। बेबी तिहाड़ की कीमत 90 रुपये है, जिसमें नमकीन तथा मीठे बिस्कुट हैं। तिहाड़ बज की कीमत 150 रुपये है, जिसमें तीन तरह के नमकीन और भुजिया के पैकेट हैं। तिहाड़ टोकरी 400 रुपये की है, जिसमें 10 तरह के नमकीन और मीठे बिस्कुट हैं। मास्टर तिहाड़ की कीमत 750 रुपये है, जिसमें 10 तरह के नमकीन, मीठे बिस्कुट के साथ-साथ गरम मसाला, काली मिर्च तथा धनिया पाउडर भी हैं।

गुप्ता ने कहा, अन्य बड़े ब्रांडों से अलग टीजे उत्पादों की कीमत कम है। इनका स्वाद घर में बने खाद्य पदार्थों की तरह है और इसलिए बहुत से लोग इसे तरजीह देते हैं। पिछले साल टीजे दिवाली के 10,000 से अधिक पैकेट बिके थे, जिससे 50 लाख रुपये एकत्र हुए थे। इस साल हमें एक करोड़ रुपये तक की बिक्री होने की उम्मीद है।

'टीजेज सेलिब्रेशंस' दिवाली पैकेट सभी खरीदारी परिसरों में रिलायंस, बिग बाजार तथा अन्य स्टोर पर उपलब्ध हैं।

गृहणी कुसुम राय ने भी 'टीजेज सेलिब्रेशंस' के दिवाली पैकेट खरीदे। उन्होंने कहा, महंगाई आसमान छूती जा रही है। ऐसे में तिहाड़ जेल के कैदियों द्वारा बनाए गए उपहार कुछ राहत देते हैं। टीजे के दिवाली उपहार पैकेट सस्ते।

वकील अनीता त्यागी ने भी कहा, मैं जब दिल्ली उच्च न्यायालय परिसर में लगे टीजे की दुकान पर गई तो मैंने पाया कि उपहार के पैकेट बहुत कम कीमत पर हैं, लेकिन मैं केवल पांच पैकेट ही खरीद पाई, क्योंकि दुकान में स्टॉक नहीं था। टीजे उत्पादों की बड़ी मांग है। खाद्य पदार्थों के अतिरिक्त कैदियों ने रंगीन मोमबत्तियां एवं दीये भी बनाए हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...



Advertisement

 

Advertisement