यह ख़बर 13 नवंबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

चुनाव आयोग ने वाघेला को नोटिस जारी किया

खास बातें

  • चुनाव आयोग ने सोमवार को कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शंकर सिंह वाघेला को गुजरात में चुनाव प्रचार के दौरान कथित रूप से नफरत फैलाने वाले भाषण देने के मामले में नोटिस जारी किया।
नई दिल्ली:

चुनाव आयोग ने सोमवार को कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शंकर सिंह वाघेला को गुजरात में चुनाव प्रचार के दौरान कथित रूप से नफरत फैलाने वाले भाषण देने के मामले में नोटिस जारी किया।

आयोग ने मुख्य चुनाव आयुक्त वीएस संपत की अध्यक्षता में हुई अपनी बैठक में वाघेला द्वारा सूरत में दिए गए भाषण को चुनाव आचार संहिता का प्रथम दृष्टया उल्लंघन मानते हुए उन्हें नोटिस जारी करने का निर्णय किया। भाषण में गोधरा की घटना के बाद हुई हिंसा का कथित रूप से उल्लेख किया गया था।

आयोग ने वाघेला को जारी नोटिस में कहा, ‘‘प्रथम दृष्टया आपने 31 अक्टूबर को सूरत में एक सभा के दौरान अपने भाषण के जरिये सांप्रदायिक भावना भड़काकर चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन किया है।’’ चुनाव आयोग ने वाघेला से 15 नवंबर को शाम पांच बजे तक जवाब मांगा है कि उनके खिलाफ चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन के मामले में कार्रवाई क्यों नहीं की जाए।

वाघेला के खिलाफ शिकायतों और गुजरात के मुख्य निर्वाचन अधिकारी तथा सूरत के जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा रिपोर्ट दिए जाने के बाद आयोग नोटिस जारी किया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री शंकर सिंह वाघेला ने 31 अक्टूबर को सूरत के बीआरसी गेट मैदान में कथित भाषण दिया था। गुजरात में 13 और 17 दिसम्बर को दो चरणों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं जिसके चलते राज्य में आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू है।