आप यहां हैं : होम » देश से »

चुनाव आयोग की यूथ आयकन चुनी गईं सायना, मैरी कोम

 
email
email
नई दिल्ली: ंदन ओलिंपिक में बैडमिंटन का कांस्य पदक जीतने वाली सायना नेहवाल और मुक्केबाजी का कांस्य जीतने वाली एमसी मैरी कोम को चुनाव आयोग ने अपना राष्ट्रीय यूथ आयकन चुना है।

चुनाव आयोग ने इसकी जानकारी मंगलवार को दी। सायना और मैरी कोम के अलावा पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम और भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को राष्ट्रीय आयकन चुना जा चुका है। ये सब मतदान के लिए युवाओं को आकर्षित करने के अभियान में शामिल हैं।

चुनाव आयोग में महानिदेशक अक्षय राउत ने कहा, "सायना और मैरी कोम को नया राष्ट्रीय आयकन बनाया गया है। ये इस सूची में कलाम और धोनी के साथ जुड़ेंगी।"

राउत ने कहा कि चुनाव आयोग ने महसूस किया है कि बीते दो साल में युवा मतदाताओं की संख्या में इजाफा हुआ है और यह काफी उत्साहवर्धक है। इसी को देखते हुए सायना और मैरी कोम को इस अभियान से जोड़ा गया है।

युवा मतदाताओं को मतदान केंद्रों तक अधिक से अधिक संख्या में आकर्षित करने के लिए आयोग 25 जनवरी को लगातार तीसरे साल राष्ट्रीय मतदाता दिवस के रूप में मनाएगा। इस दिन पहली बार मतदान के लिए योग्य लोगों को फोटो पहचान पत्र दिए जाएंगे।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...



Advertisement

 
ब्रिटेन में 12 साल की लड़की, 13 साल का लड़का, बने सबसे कम उम्र के मां-बाप

यह लड़की जब गर्भवती हुई, उस समय वह प्राइमरी स्कूल में पढ़ती थी। उसने सप्ताहांत एक पुत्री को जन्म दिया। जच्चा-बच्चा दोनों स्वस्थ बताए जाते हैं।

Advertisement