गुजरात में निकाय चुनाव ...और बच गए पीएम नरेन्द्र मोदी

गुजरात में निकाय चुनाव ...और बच गए पीएम नरेन्द्र मोदी

प्रतीकात्मक फोटो

अहमदाबाद:

अहमदाबाद में रविवार को म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन के चुनाव हुए। दिल्ली से लालकृष्ण आडवाणी वोट डालने आए। दिल्ली से ही अमित शाह भी वोट डालने के लिए आए। मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल ने भी अपने मताधिकार का प्रयोग किया। नहीं पहुंच पाए बस प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी। वे विदेश दौरे पर हैं।

वैसे तो वोटिंग नहीं करना, कोई खास बात नहीं है, लेकिन मोदी जब गुजरात के मुख्यमंत्री थे तभी से अनिवार्य वोटिंग के लिए लगातार कोशिश करते रहे। जिस दिन गुजरात विधानसभा में नरेन्द्र मोदी सरकार ने अनिवार्य वोटिंग का कानून पारित किया उस दिन भी नरेन्द्र मोदी ने विधानसभा में भी वोटिंग नहीं की थी।

अनिवार्य वोटिंग का कानून
मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद गुजरात में आखिर यह कानून राज्यपाल ने भी मंजूर कर लिया। सरकार ने इसे लागू करने का फैसला भी कर लिया और मतदान नहीं करने पर 100 रुपये के दंड का प्रावधान भी कर दिया। इस लिहाज से तो मोदी को भी मतदान न करने पर नोटिस मिल सकता था। हालांकि उन पर 100 रुपये का जुर्माना नहीं लगता क्योंकि विदेश में होने का खुलासा करने पर उन्हें माफी मिल जाती।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गुजरात हाईकोर्ट की रोक
मोदी इस प्रक्रिया से बच इसलिए गए क्योंकि गुजरात हाईकोर्ट ने फिलहाल इस कानून को लागू करने पर रोक लगा रखी है। कुछ लोगों ने इस कानून को असंवैधानिक बताकर हाईकोर्ट में इसे चुनौती दी है।