CCTV में कैद हुआ नया बाजार का धमाका, चारों तरफ मची अफरातफरी, एक की मौत, कई घायल

CCTV में कैद हुआ नया बाजार का धमाका, चारों तरफ मची अफरातफरी, एक की मौत, कई घायल

नया बाजार में धमाका... सीसीटीवी फुटेज से ली गई तस्वीर

खास बातें

  • लाहौरी गेट इलाके में जोरदार धमाके से लोग दहशत में आ गए.
  • धमाका इतना तेज था कि चावल की 2-3 दुकानों को भी भारी नुकसान हुआ.
  • चश्मदीदों के मुताबिक, 50 मीटर के दायरे में 8 एमएम तक के मोटे शीशे टूट गए.
नई दिल्ली:

आतंकी खतरे को देखते हुए त्यौहारों के इस मौसम में देश की राजधानी दिल्ली अलर्ट पर है और इसी अलर्ट के बीच मंगलवार को लाहौरी गेट इलाके में हुए एक जोरदार धमाके से लोग दहशत में आ गए. इस धमाके में एक व्‍यक्ति की मौत हो गई, जबकि कई लोग घायल हो गए. हालांकि धमाका पटाखों एक बताया जा रहा है.

सीसीटीवी में जो तस्वीरें कैद हुई हैं, उसमें लाल गमछा डाले एक शख्स लाहोरी गेट इलाके के नया बाजार की एक गली में बड़े आराम से जा रहा है. उसने अपने ऊपर दो सफ़ेद रंग के बोरे भी लादे हुए हैं. उस समय सुबह के करीब साढ़े 10 बज रहे थे. जैसे ही ये शख्स बिजली के एक खम्भे को पार करता है, वैसे ही उसका एक बोरा नीचे गिरता है और फिर धुएं के गुब्बार के साथ तेज धमाका होता है. इस धमाके की चपेट में कई लोग आ जाते हैं.

धमाके की CCTV फुटेज

धमाका इतना तेज था कि चावल की 2-3 दुकानों को भारी नुकसान हुआ. गली में दोनों तरफ 50 मीटर तक शीशे के दरवाजे और खिड़कियां टूटकर नीचे आ गिरे. इस घटना में जो शख्स बोरे लेकर चल रहा था कि उसकी मौके पर ही मौत हो गई, जबकि 10 लोग घायल हो गए, जिनमें 6 लोगों को मामूली चोटें हैं. चश्मदीदों के मुताबिक, 50 मीटर के दायरे में 8 एमएम तक के मोटे शीशे टूट गए.

मौके पर सुरक्षा से जुड़ीं तमाम एजेंसियां और फॉरेंसिक एक्सपर्ट पहुंचे और पटाखों के अवशेष बरामद किए. शुरुआती जांच के बाद पुलिस ने बताया कि धमाका बोरों में मौजूद पटाखों से हुआ है. हालांकि पटाखों में किस तरह का विस्फोटक था, इसकी जांच चल रही है.

पुलिस के मुताबिक, यह न तो आतंकी घटना है और न ही ये बम धमाका है. अगर बम धमाका होता तो ज़मीन पर गड्डा जरूर बनता. वहीं, पटाखे ले जा रहे शख्स की पहचान मिर्जा मुतालिप के रूप में हुई. मिर्ज़ा पश्चिम बंगाल मुर्शिदाबाद का रहने वाला था और दिल्ली में पिछले  20 सालों से सामान ढोने का काम करता था. ये पटाखे वो लाहौरी गेट की एक दुकान से ले रहा था.

इस घटना के बाद गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने दिल्ली के पुलिस आयुक्त आलोक वर्मा से बात की. गृहमंत्री फिलहाल बहरीन मे हैं, उन्होंने दिल्ली पुलिस आयुक्त से टेलीफोन पर बात कर राष्ट्रीय राजधानी में हालात की जानकारी ली.

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, वर्मा ने गृहमंत्री को घटना और इस संबंध में जो कदम उठाए गए हैं, उनकी जानकारी दी. गृहमंत्री ने दिल्ली पुलिस आयुक्त को निर्देश दिया है कि वे घटना के लिए जिम्मेदार लोगों को गिरफ्तार करें और शहर में शांति कायम रखने के लिए हर संभव उपाय करें.

(इनपुट्स भाषा से भी)


 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com