मूंगफली के दानों से नकली पिस्ता और बादाम की कतरन बनाने के कारखाने का भंडाफोड़

मूंगफली के दानों से नकली पिस्ता और बादाम की कतरन बनाने के कारखाने का भंडाफोड़

प्रतीकात्मक चित्र

इंदौर:

मूंगफली के दानों से नकली पिस्ता और बादाम की कतरन बनाने के कारखाने का भंडाफोड़ करते हुए नगर निगम ने इंदौर में इस इकाई से करीब छह क्विंटल कच्चा माल बरामद किया। नगर निगम के स्वास्थ्य विभाग के प्रभारी राजेंद्र राठौर ने संवाददाताओं को बताया कि राजनगर क्षेत्र में एक मकान पर मारे गए छापे में नकली सूखे मेवे बनाने के कारखाने का खुलासा हुआ।

राठौर ने बताया कि कारखाने में किशन नाम का युवक मूंगफली के दानों से नकली पिस्ता और बादाम की कतरन बनाता मिला। पूछताछ में इस युवक ने बताया कि कारखाने में मूंगफली के दानों को पहले मशीन से खास तरह से काटा जाता था। फिर इन दानों को रंगकर इन्हें पिस्ता और बादाम की कतरन की शक्ल दी जाती थी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने बताया, 'कारखाने में नकली पिस्ता और बादाम की कतरन इतनी सफाई से तैयार की जाती थी कि आम ग्राहकों के लिए पहली निगाह में इस फर्जीवाड़े को पकड़ना बेहद मुश्किल है।' राठौर ने बताया कि शुरुआती पड़ताल में सुराग मिले हैं कि नकली पिस्ता और बादाम की कतरन को मध्य प्रदेश के साथ राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र जैसे पड़ोसी राज्यों में भी भेजा जाता था। नकली सूखे मेवे बनाने के कारखाने को सील कर दिया गया है। मामले में उचित कानूनी कदम उठाए जा रहे हैं।