Farmers' Protests Live Updates :कृषि मंत्री की किसानों से अपील- जनता के हित में खत्म करें आंदोलन, बातचीत से निकालें हल

Farmers Protest in Delhi LIVE Updates: किसान पिछले 16 दिनों से आंदोलन कर रहे हैं. वो अब तक केंद्र के साथ कई राउंड में बातचीत कर चुके हैं और केंद्र के संशोधन के प्रस्ताव को भी ठुकरा चुके हैं. केंद्र के तीन नए कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग पर वो अब भी अड़े हुए हैं.

Farmers' Protests Live Updates :कृषि मंत्री की किसानों से अपील- जनता के हित में खत्म करें आंदोलन, बातचीत से निकालें हल

Farmers Protest in Delhi: सिंघु बॉर्डर की रेड लाइट पर बैठे किसानों पर FIR दर्ज. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Farmers' Protests : केंद्र के कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहा किसानों का आंदोलन शुक्रवार को 16वें दिन में प्रवेश कर चुका है. 16 दिनों से दिल्ली की अलग-अलग सीमाओं पर डटे किसानों ने केंद्र सरकार से किसी भी तरह का समझौता करने से इनकार कर दिया है. केंद्र की तरफ से संशोधन का प्रस्ताव भेजे जाने के बाद किसानों ने इसे मानने से इनकार कर दिया था और कहा था कि अगर सरकार कानून वापस नहीं लेती है तो वो अपना विरोध-प्रदर्शन और तेज करेंगे. वहीं, बीते 7 दिसंबर को सिंघु बॉर्डर की रेड लाइट पर बैठे किसानों के खिलाफ पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर ली है.

किसानों की ओर से प्रस्ताव ठुकराए जाने के बाद कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात की थी, जिसके बाद गुरुवार को उन्होंने किसानों से अपील की थी कि वो सरकार के प्रस्तावों पर विचार करें और अपना आंदोलन खत्म् करें. उन्होंने यह भी कहा था कि सरकार बातचीत के लिए हमेशा तैयार है. हालांकि, किसानों ने अपना रुख बदलने से इनकार कर दिया है.

Here are the Live Updates for Farmer's Protests :

Dec 11, 2020 16:15 (IST)
Farmers' Protests Latest Updates : SC पहुंचा किसान संगठन

भारतीय किसान यूनियन भानु गुट की तरफ से तीन किसान बिल को रद्द करने की मांग वाली याचिका दाखिल की गई है. एडवोकेट एपी सिंह ने यह याचिका दाखिल की है. याचिका में तीनों कानूनों को असंवैधानिक करार कर रद्द करने की मांग की गई है.

याचिकाकर्ता ने अर्जी में कहा है कि 'ये अधिनियम 'अवैध और मनमाने' हैं. इनसे कृषि उत्पादन के संघबद्ध होने और व्यावसायीकरण के लिए मार्ग प्रशस्त होगा. कानून असंवैधानिक हैं क्योंकि किसानों को बहुराष्ट्रीय कंपनियों के कॉरपोरेट लालच की दया पर रखा जा रहा है.'
Dec 11, 2020 14:58 (IST)
Farmers' Protests Latest Updates: श्रमिक संगठनों ने समर्थन का किया ऐलान

देश की 10 बड़ी केंद्रीय श्रमिक संगठनों ने दिसंबर 12 और दिसंबर 14 को देशभर में किसान संगठनों के विरोध प्रदर्शन के कार्यक्रम का समर्थन और उन में भाग लेने का ऐलान किया है 

सेंटर फॉर इंडियन ट्रेड यूनियंस की तरफ से शुक्रवार को जारी एक साझा बयान में 10 केंद्रीय श्रमिक संगठनों ने कहा है कि वह पूरे देश में किसान संगठन के कार्यकर्ताओं और नेताओं के साथ विरोध प्रदर्शन में भाग लेंगे
Dec 11, 2020 14:11 (IST)
बीजेपी सरकार पोषण करने वालों का शोषण बंद करेः अखिलेश

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने शुक्रवार को कहा कि बीजेपी सरकार हृदयहीन रवैया अपनाकर किसानों की घोर उपेक्षा कर रही है और सरकार को पोषण करने वालों का शोषण बंद करना चाहिए . यादव ने शुक्रवार को एक ट्वीट में कहा, 'सड़कों पर ठिठुरते आंदोलनकारियों की जायज़ मांगों को लेकर बीजेपी सरकार हृदयहीन रवैया अपनाकर किसानों की घोर उपेक्षा कर रही है. इस पर जो वैश्विक प्रतिक्रिया आ रही है, उससे दुनियाभर में भारत की लोकतांत्रिक छवि को गहरी ठेस पहुंची है. बीजेपी सरकार पोषण करनेवालों का शोषण करना बंद करे.'

समाजवादी पार्टी किसानों के आंदोलन का समर्थन कर रही है. किसानों के आंदोलन के समर्थन में यादव और पार्टी कार्यकर्ता सोमवार को सड़कों पर भी उतरे थे और उन्होंने धरना प्रदर्शन किया था. इस मामले में यादव और सपा कार्यकर्ताओं के खिलाफ गौतम पल्ली पुलिस थाने में मामला भी दर्ज हुआ था. (भाषा) 
Dec 11, 2020 14:08 (IST)
Farm Laws Updates: सरकार की बड़ी कोशिश

सरकार अपने अभियान के तहत इन कानूनों को लेकर उठ रहे सवालों का जवाब देगी. इसके जरिए बीजेपी कृषि कानूनों पर जनमत अपने पक्ष में करना चाहती है. सरकार किसान संगठनों द्वारा उठाए गए मुद्दों का समाधान करने के प्रयासों के बारे में भी जानकारी देगी. इसके तहत सरकार और किसान संगठनों की बातचीत का ब्यौरा जनता के सामने रखा जाएगा.
Dec 11, 2020 13:49 (IST)
Farmers' Protests Latest Updates : BJP का कृषि कानूनों पर बड़ा अभियान

कृषि कानूनों पर विरोध के बीच ही बीजेपी इनके पक्ष में बड़ा अभियान चलाने जा रही है. इस अभियान के तहत देश के 700 जिलों में प्रेस कांफ्रेंस, किसान सभाएं और चौपाल होंगी. इसके तहत 100 प्रेस कांफ्रेंस और 700 किसान सभाएं और चौपाल आयोजित करने की योजना है. इस अभियान में कैबिनेट मंत्री और वरिष्ठ मंत्री भी जुटेंगे.
Dec 11, 2020 11:36 (IST)

बीजेपी मेरी समिति का जिक्र कर लोगों को गुमराह कर रही: भूपिंदर हुड्डा
कांग्रेस नेता भूपिंदर सिंह हुड्डा ने बृहस्पतिवार को बीजेपी पर आरोप लगाया कि वह नए कृषि कानूनों को सही ठहराने के लिए उस समिति का नाम लेकर लोगों को गुमराह करने की कोशिश कर रही है जिस समिति का वह कभी नेतृत्व करते थे. उन्होंने कहा, 'बीजेपी पूर्ववर्ती संप्रग सरकार के कार्यकाल में मेरे नेतृत्व में बनी समिति को लेकर भ्रम फैलाने की कोशिश कर रही है. बीजेपी यह बात कह कर जनता को गुमराह कर रही है कि तीन नए कानूनों की सिफारिश हमारी समिति ने की थी.'

उन्होंने कहा, 'हमारी समिति ने ऐसी कोई सिफारिश नहीं की जो किसानों को नुकसान पहुंचाए.' हुड्डा ने आरोप लगाया 'नरेंद्र मोदी सरकार ने नए कानूनों को किसानों के हित में बड़े सुधारों के रूप में पेश किया था. लेकिन जब उन्होंने उनका विरोध करना शुरू किया तो बीजेपी कहने लगी कि ये पिछली सरकार द्वारा की गई सिफारिशों पर आधारित हैं.'

उन्होंने कहा,'जाहिर है, कि सरकार अपनी ही कथनी और करनी के विरोधाभासों में फंसी हुई है. यही कारण है कि किसानों को अब सरकार पर भरोसा नहीं है.' (भाषा)
Dec 11, 2020 10:46 (IST)
Farmers' Protests in Delhi Updates: किसान संगठनों ने दी है रेलवे ट्रैक ब्लॉक करने की धमकी

किसान संगठनों ने गुरुवार को एक मीटिंग की थी, जिसमें उन्होंने कृषि कानून वापस न लेने की स्थिति में देशभर में रेलवे ट्रैक जाम करने की धमकी दी थी. किसानों ने कहा था कि वो जल्द ही इसके लिए तारीख का ऐलान करेंगे.
Dec 11, 2020 10:24 (IST)
Farmers' Protests Latest Upates: सिंघु बॉर्डर की रेड लाइट पर बैठे किसानों पर FIR 

दिल्ली के सिंघु बॉर्डर की रेड लाईट पर बैठे किसानों पर पुलिस ने FIR दर्ज की है. 29 नवंबर को लामपुर बॉर्डर से जबरन दिल्ली की सीमा में घुसे किसान सिंघु बॉर्डर की रेड लाइट पर बैठ गए थे, तब से अब तक ऐसे ही रोड ब्लॉक कर बैठे हैं. पुलिस ने किसानों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न करने और महामारी एक्ट और अन्य धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज किया है. 7 दिसम्बर को अलीपुर थाने में FIR दर्ज की गई है.