यह ख़बर 08 दिसंबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

रिटेल में एफडीआई से बढ़ेगा निवेश, किसानों को होगा फायदा : मनमोहन

खास बातें

  • मल्टी-ब्रांड रिटेल में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के फैसले को संसद की मंजूरी मिलने के एक दिन बाद प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा कि इस कदम से किसानों और उपभोक्ताओं को लाभ होगा तथा कृषि बाजार में नई प्रौद्योगिकियों के प्रवेश में मदद मिलेगी।
लुधियाना:

मल्टी-ब्रांड रिटेल में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के फैसले को संसद की मंजूरी मिलने के एक दिन बाद प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा कि इस कदम से किसानों और उपभोक्ताओं को लाभ होगा तथा कृषि बाजार में नई प्रौद्योगिकियों के प्रवेश में मदद मिलेगी।

उन्होंने कहा कि मल्टी ब्रांड रिटेल में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के फैसले का पंजाब में किसानों के संगठनों ने समर्थन किया है। पंजाब कृषि विश्वविद्यालय के स्वर्ण जयंती समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर अपने विचार रखते हुए मनमोहन सिंह ने कहा कि मल्टी-ब्रांड रिटेल में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश से कृषि बाजार में नई प्रौद्योगिकियों के प्रवेश में मदद मिलेगी और किसानों तथा उपभोक्ताओं को फायदा होगा। उन्होंने कहा कि एफडीआई के फैसले का पंजाब में किसानों के संगठनों ने समर्थन किया है।

विश्वविद्यालय में प्रधानमंत्री को 'डॉक्टर ऑफ साइंस' की डिग्री से सम्मानित किया गया। सरकार को बहुब्रांड खुदरा क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के विवादास्पद फैसले के विरोध में राज्यसभा में लाए गए विपक्ष के प्रस्ताव के गिरने के साथ ही इसके लिए मंजूरी मिल गई, क्योंकि बहुजन समाज पार्टी ने उच्च सदन में यूपीए के पक्ष में मतदान किया। अपने फैसले को जायज ठहराते हुए सरकार ने कहा था कि यह देश के हित में लिया गया फैसला है।

गौरतलब है कि संसद में एफडीआई मुद्दे पर मिली जीत से उत्साहित सरकार ने कहा है कि वह आर्थिक सुधारों को गति देने के लिए आगामी सप्ताहों में और विधेयक लाएगी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

संसदीय मामलों के मंत्री कमलनाथ ने बताया, निश्चित तौर पर हम आगामी सप्ताहों में संसद में और विधेयक लाने जा रहे हैं और हम सभी राजनीतिक दलों को इन पर राजी करेंगे। यह पूछे जाने पर कि क्या सरकार ने वित्तीय विधेयकों पर बीजेपी से सहयोग मांगा है, उन्होंने कहा, मैंने उनके साथ चर्चा की है। मुझे भरोसा है कि बीजेपी भी हमारा समर्थन करेगी। वे विधेयकों में एक या दो संशोधन चाहते हैं और चर्चा चल रही है।