5,100 श्रद्धालुओं का पहला जत्था अमरनाथ यात्रा के लिए रवाना

जम्मू:

जम्मू कश्मीर के स्वास्थ्य मंत्री चौधरी लाल सिंह ने बुधवार को लखनपुर आधार शिविर से 5,100 अमरनाथ यात्रियों के पहले जत्थे को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया, ‘राज्य के स्वास्थ्य मंत्री चौधरी लाल सिंह ने 5,100 श्रद्धालुओं के पहले जत्थे को दक्षिण कश्मीर जिला के अनंतनाग स्थित हिमालय की पवित्र गुफा की आगे की यात्रा के लिए जम्मू कश्मीर के प्रवेश द्वार माने जाने वाले लखनपुर आधार शिविर से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।’ श्रद्धालु लखनपुर से सुबह 10 बजे रवाना हुए, हालांकि कई श्रद्धालुओं ने वार्षिक तीर्थयात्रा के लिए अपना पंजीकरण वहीं करवाया, जिसके लिए सरकार ने विशेष काउंटर की व्यवस्था की थी।

इस दौरान प्रशासन एवं पुलिस के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के अलावा कठुआ के जिला विकास आयुक्त अजय सिंह जामवाल भी उपस्थित थे। इससे पहले संवाददाताओं से बात करते हुए लाल सिंह ने कहा कि सरकार ने लखनपुर से पवित्र गुफा की सुगम यात्रा के लिए समुचित बंदोबस्त किया है।

इधर, दो जुलाई से शुरू हो रही 59 दिन तक चलने वाली वार्षिक यात्रा के लिए सवा दो लाख श्रद्धालुओं ने अग्रिम पंजीकरण कराया है। जम्मू कश्मीर के राज्यपाल एन.एन. वोहरा की अध्यक्षता में हुई एक बैठक में श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) पी.के. त्रिपाठी ने बताया कि कुल 2,04,508 श्रद्धालुओं ने अग्रिम पंजीकरण कराया है और 22,104 लोगों ने पवित्र गुफा में प्राकृतिक रूप से बर्फ से बने शिवलिंग के दर्शन के लिए मुख्य दो मार्गों बालटाल तथा पहलगाम-पंचतरणी से हेलिकॉप्टर के टिकट खरीदे हैं।

पहलगाम वाले रास्ते से होकर अमरनाथ गुफा तक पहुंचने के लिए 34 किलोमीटर की चढ़ाई करनी पड़ती है, जो चार दिनों में पूरी होती है, जबकि बलताल के रास्ते मंदिर तक पहुंचने में मात्र एक दिन का समय लगता है।

राज्यपाल और एसएएसबी के अध्यक्ष वोहरा ने यात्रा के लिए व्यवस्थाओं की स्थिति की समीक्षा के लिए यह बैठक बुलाई है।

सुरक्षा का जायजा लेंगे राजनाथ
केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा का जायजा लेने के लिए बुधवार को दो दिवसीय दौरे पर श्रीनगर पहुंच रहे हैं और दो जुलाई को अमरनाथ मंदिर में बाबा बर्फानी के दर्शन करेंगे। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ बुधवार को जम्मू एवं कश्मीर के मुख्यमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद, राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों और केंद्रीय सुरक्षा बलों के साथ इस साल की अमरनाथ यात्रा के लिए सुरक्षा स्थिति का जायजा लेंगे।

राज्य के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, 'गृह मंत्री पवित्र अमरनाथ मंदिर के दर्शन करने आए श्रद्धालुओं के पहले जत्थे के साथ दो जुलाई को बाबा बर्फानी का दर्शन करेंगे।' इस साल 59 दिनों की अमरनाथ तीर्थयात्रा के तहत दक्षिणी कश्मीर के अनंतनाग जिले में स्थित अमरनाथ गुफा मंदिर के दर्शन की शुरुआत दो जुलाई से होगी, जो 29 अगस्त को समाप्त होगी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

केंद्रीय गृह सचिव एल. सी. गोयल ने सोमवार को अमरनाथ गुफा तक जाने वाले पहाड़ी रास्ते का हवाई सर्वेक्षण किया और पंचतरनी में सुरक्षा का जायजा लिया। अमरनाथ मंदिर जाने के क्रम में तीर्थयात्री पंचतरणी में पड़ाव डालते हैं।