विवादों में घिरे अरविंद केजरीवाल बेंगलुरु में इलाज करवा कर दिल्ली पहुंचे

अरविंद केजरीवाल की फाइल फोटो

नई दिल्‍ली:

दिल्ली के मुख्यमन्त्री अरविंद केजरीवाल देर शाम दिल्ली पहुंच गए। बेंगलुरु के जिंदल नेचर क्योर इंस्टिट्यूट में 12 दिनों तक केजरीवाल ने अपनी खांसी और ब्लड शुगर का इलाज करवाया।

अरविंद केजरीवाल दिल्ली से उस वक़्त रवाना हुए थे जब योगेन्द्र यादव और शांति भूषण को दरकिनार करने की वजह से विवाद उठ खड़ा हुआ था। बाद में मामला और गरमाया। ऑडियो टेप सामने आया जिसमें कथित तौर पर आवाज़ अरविन्द केजरीवाल की है, जो कांग्रेस विधायकों को पार्टी से अलग कर आप के साथ जोड़ने की बात करते सुनायी दे रहे हैं।

मामला 2013 में हुए विधानसभा चुनावों के बाद का है। योगेन्द्र यादव और शांति भूषण को दरकिनार क्या अरविंद केजरीवाल की सहमति से किया गया। कांग्रेस विधायकों को तोड़ने की क्‍या सही मायनों में उन्होंने कोशिश की। और अगर ऐसा किया तो अलग ढंग की राजनीति का दावा वो कैसे कर सकते हैं।

इन सवालों का जवाब देने से अरविन्द केजरीवाल दिल्ली से बेंगलुरु तक बचते नज़र आए। ऐसा नहीं है कि उनके पास वक़्त नहीं था। अपने प्रशंसकों के साथ हर रोज़ केजरीवाल ने फ़ोटो खिंचवाया। सांस्कृतिक कार्यक्रम में गीत गाए। सेल्फी लेने की तकनीक सिखाते भी केजरीवाल दिखे। लेकिन अरविंद केजरीवाल को अगर वक़्त नहीं मिला तो अपनी सफाई देने का।

हालांकि बेंगलुरु से दिल्ली के लिए रवाना होते वक़्त उन्होंने एक टीवी समाचार एजेंसी को बुलाया। विवादों पर कुछ भी नहीं कहा, सिर्फ जिंदल अस्पताल की तारीफ की और पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम को दिल्ली में बेहतर करने की बात की। कई टीवी चैनल्स के पत्रकार उनके साथ एयर इंडिया की उसी फ्लाइट में दिल्ली गए इस उम्मीद से कि कहीं केजरीवाल सफाई दे दें, लेकिन सभी के हाथ नाउम्मीदी ही लगी।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com