यह ख़बर 25 जून, 2014 को प्रकाशित हुई थी

बिहार में राजधानी एक्सप्रेस पटरी से उतरी, पांच मरे, साजिश की बात को लेकर अलग-अलग बयान

छपरा:

बिहार के छपरा में डिब्रूगढ़ राजधानी के नौ डिब्बे पटरी से उतर गए हैं। इस हादसे में पांच यात्रियों की मौत हो गई है जबकि आठ घायल हो गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस हादसे पर दुख जताया है और घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना की है। पीएम लगातार रेलमंत्री के संपर्क में हैं।

हादसा रात करीब सवा दो बजे छपरा के पास हुआ। इस हादसे पर रेलवे की ओर से बयान भी आया है कि इस हादसे में साजिश की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता। वहीं गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि दिल्ली-डिब्रूगढ़ राजधानी एक्सप्रेस हादसे के लिए माओवादियों को जिम्मेदार ठहराना जल्दबाजी होगी।

वहीं घटनास्थल पर पहुंचे छपरा के सांसद राजीव प्रताप रुडी ने पत्रकारों को दिखाते हुए कहा कि पटरी कटी हुई है। लिहाजा इसमें जांच होगी तो साजिश की बात साफ हो सकती है, हालांकि उन्होंने कहा कि इस मामले की जांच गुरुवार से शुरू होगी। इससे पहले रेलवे के अधिकारियों ने भी इस हादसे को साजिश बताया था, जबकि स्थानीय पुलिस प्रशासन साजिश से इनकार कर रहा है।

बिहार के मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने कहा कि इस घटना को देखने से ऐसा लगता है कि इसे संभवत: माओवादियों ने अंजाम नहीं दिया है। उन्होंने कहा कि अगर घटना को माओवादी अंजाम देते, तो घटनास्थल से कोई न कोई साक्ष्य या धमाके के अवशेष मिलते, लेकिन वैसा कोई अवशेष नहीं मिला है।

हादसे के बाद रेलवे के पूर्व−मध्य रेलवे के जीएम मधुरेश कुमार ने कहा है कि इस इलाके में आए दिन बंद का ऐलान होता रहा है, ऐसे में इतने पायलट ट्रेन का इंतजाम कैसे किया जाए। साथ ही उन्होंने कहा कि शाम तक इस रूट पर रेल यातायात बहाल कर लिया जाएगा।
 
उधर, रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अरुणेंद्र कुमार ने बताया कि बिहार के मोतिहारी में भी एक माल गाड़ी के 18 डिब्बे पटरी से उतरे हैं। एक तरफ छपरा का हादसा और दूसरी तरफ मोतिहारी में मालगाड़ी पटरी से उतरी है। ऐसे में किसी साजिश से इनकार नहीं किया जा सकता। इस इलाके में नक्सलियों ने 24 और 25 जून को बंद बुलाया था।
 
इस हादसे में घायल हुए नौ यात्रियों को छपरा के सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। साथ ही इनके इलाज के लिए रेलवे की मेडिकल टीम मौके पर रवाना हो गई है। फिलहाल हादसे की जगह पर फंसे यात्रियों को सोनपुर स्टेशन लाया जा रहा है, जहां से उन्हें उनकी मंजिल तक भेजा जाएगा। सोनपुर स्टेशन से ही उनके लिए ट्रेनों का इंतजाम किया गया है।
 
रेलवे ने हादसे के बाद मुआवजे का ऐलान किया है। हादसे में मरने वालों के परिजनों को 2−2 लाख रुपये, गंभीर रूप से घायलों को 1−1 लाख रुपये, जबकि मामूली रूप से घायलों को 20−20 हजार रुपये मुआवजा दिया जाएगा।

हादसे के बाद छपरा के बीजेपी सांसद राजीव प्रताप रुडी घटनास्थल पर पहुंचे। साथ ही उन्होंने जानकारी दी कि उन्होंने प्रधानमंत्री को इस मामले की जानकारी दे दी है और सभी एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं।

छपरा में राजधानी एक्सप्रेस हादसे के बाद रेलवे ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं। लखनऊ 09794830976,
वाराणसी 0542−2226778, 2224742, नई दिल्ली 011−23342954 030−22280, छपरा 06152−243409, हाजीपुर 06224−272230

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com