सुरेश प्रभु, पीयूष गोयल, चिदंबरम, शरद यादव राज्‍यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित

सुरेश प्रभु, पीयूष गोयल, चिदंबरम, शरद यादव राज्‍यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित

सुरेश प्रभु का फाइल फोटो

नई दिल्ली:

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल एवं सुरेश प्रभु, वरिष्ठ कांग्रेस नेता पी चिदंबरम, जेडीयू नेता शरद यादव तथा तमिलनाडु में अन्नाद्रमुक एवं द्रमुक के सभी प्रत्याशी नामांकन वापस लेने की समय-सीमा समाप्त होने के बाद राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित हो गए।

महाराष्‍ट्र
राज्‍य में छह सीटों के लिए छह ही प्रत्याशी थे और किसी ने नाम वापस नहीं लिया। लिहाजा सभी को ऊपरी सदन के लिए चुन लिया गया। राज्यसभा के लिए निवाचित प्रत्याशियों में केंद्रीय ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल और वरिष्ठ कांग्रेस नेता एवं पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम, एनसीपी प्रत्याशी और पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रफुल्ल पटेल, बीजेपी के विनय सहस्रबुद्धे, विकास महात्मे और शिवसेना के संजय राउत शामिल हैं।

बिहार
बिहार से जदयू नेता शरद यादव, जानेमाने अधिवक्ता राम जेठमलानी, राजद प्रमुख लालू प्रसाद की पुत्री मीसा भारती सहित पांच उम्मीदवारों को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया। संसद के ऊपरी  सदन के लिए निर्विरोध निर्वाचित होने वाले दो अन्य उम्मीदवारों में जदयू उम्मीदवार रामचंद्र प्रसाद सिंह और भाजपा उम्मीदवार गोपाल नारायण सिंह शामिल हैं। इससे बिहार से राज्यसभा की 16 सीटों पर पार्टियों के सदस्यों की संख्या इस प्रकार हो गई है-जदयू नौ, भाजपा पांच और राजद दो।

तमिलनाडु
तमिलनाडु में अन्नाद्रमुक के उम्मीदवार आर वातीलिंगम, ए नवनीतकृष्णन, ए विजयकुमार, पूर्व केंद्रीय मंत्री एस आर बालासुब्रह्मण्यन तथा द्रमुक के आर एस भारती एवं टी के एस इलानगोवन को निर्वाचित घोषित किया गया। इन्हें इस साल 29 जून को सेवानिवृत्त होने जा रहे उच्च सदन के छह सदस्यों के स्थान पर निर्वाचित घोषित किया गया है। इन चार सांसदों के निर्वाचित होने से राज्यसभा में अन्नाद्रमुक के सदस्यों की संख्या बढ़कर मौजूदा 11 से 12 हो जाएगी जबकि द्रमुक के सदस्यों की संख्या चार पर बरकरार रहेगी।

आंध्र प्रदेश
राज्‍य से तेदेपा के समर्थन वाले भाजपा उम्मीदवार एवं रेल मंत्री सुरेश प्रभु और तेदेपा के उम्मीदवार एवं केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री वाई सत्यनारायण चौधरी एवं टी जी वेंकटेश तथा वाईएसआर कांग्रेस के वी विजयसाई रेड्डी भी निर्विरोध चुने गए । वाईएसआर कांग्रेस की तरफ से डमी उम्मीदवार के तौर पर नामांकन-पत्र दाखिल करने वाली वी सुनंदा रेड्डी ने कल अपना पर्चा वापस ले लिया था, जिससे चारों प्रमुख उम्मीदवारों के निर्विरोध चुने जाने का रास्ता साफ हो गया था ।

उत्‍तर प्रदेश में होगा चुनाव
उत्तर प्रदेश में राज्यसभा की सीटों के लिए नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि समाप्त होने के बाद अतिरिक्त उम्मीदवार बच जाने से चुनाव होना लगभग तय हो गया है। इसके कारण प्रमुख पार्टियां अपने पक्ष को एकजुट रखने के प्रयासों में जुटी हैं। उप्र में निर्वाचन अधिकारी एवं प्रमुख सचिव (विधानसभा) प्रदीप कुमार दुबे ने बताया कि राज्यसभा के लिए 12 में से किसी उम्मीदवार ने अपना नामांकन वापस नहीं लिया। निर्दलीय उम्मीदवार प्रीति महापात्र ने राज्य की 11 राज्यसभा सीटों के लिए होने वाले चुनाव में 12वें उम्मीदवार के रूप में अंतिम क्षणों में अपना नामांकन भरा। इसके कारण मतदान की प्रबल संभावना है। कई भाजपा सदस्यों एवं छोटे दलों के साथ साथ कुछ निर्दलियों ने प्रीति के नामांकन पत्रों के दो सेटों पर हस्ताक्षर किए। इससे क्रास वोटिंग की संभावना बन गई है।

 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com