कश्‍मीर में बाढ़ : केंद्र ने दिया हर संभव सहायता का आश्वासन, मोदी ने नकवी को किया नियुक्त

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बाढ़ की स्थिति के आकलन तथा सभी तरह की सहायता के वास्ते राज्य प्रशासन के साथ समन्वय के लिए मुख्तार अब्बास नकवी को कश्मीर रवाना किया है।

घाटी में बाढ़ की स्थिति के गंभीर रूप लेने के साथ ही मोदी ने अल्पसंख्यक और संसदीय मामलों के राज्य मंत्री नकवी को राज्य का दौरा करने के लिए नियुक्त किया। नकवी को बाढ़ की स्थिति के बारे में आकलन करने और राहत अभियान में सैन्य अधिकारियों के साथ ही राज्य सरकार के साथ समन्वय की जिम्मेदारी दी गई है।

बाढ़ प्रभावित घाटी के लिए रवाना होने की तैयारी कर रहे नकवी ने बताया, ‘केंद्र राज्य को सभी तरह की सहायता मुहैया कराने के लिए प्रतिबद्ध है।’ वह नुकसान का आकलन करेंगे कि केंद्र से किस तरह की सहायता की जरूरत है। इस तरह की स्थिति फिर पैदा नहीं हो यह सुनिश्चित करने के रास्तों पर भी वह चर्चा करेंगे। नकवी ने कहा, ‘बारिश और बाढ़ से लोग बुरी तरह से प्रभावित हुए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी हालात को लेकर चिंतित हैं। वह लोगों की मदद के लिए तैयार हैं और प्रतिबद्ध हैं।’ साथ ही कहा कि जल्द से जल्द वह प्रधानमंत्री को एक रिपोर्ट भी सौंपने की कोशिश करेंगे। महज छह महीने के भीतर ही कश्मीर फिर से बाढ़ की चपेट में आ गया है।

बड़गाम जिले में दो मकान ढहे, 16 लोग फंसे
उधर कश्मीर में बड़गाम जिले के चादूरा इलाके में दो घर जमीन में धंस गए जिसमें कम से कम 16 लोगों के फंसे होने की आशंका है। प्रशासन राहत एवं बचाव कार्य में जुटा है। घाटी में झेलम नदी कई स्थानों पर उफान पर है और बड़गाम जिले में दो मकान ढहने से 16 लोगों के फंसने की आशंका है।

घटना मध्य कश्मीर के बड़गाम जिले के चदूरा इलाके का लादेन गांव की है। एक पुलिस अधिकारी ने कहा, ‘दो परिवारों के कम से कम 16 लोगों के भीतर फंसे होने का अंदेशा है। बचाव के प्रयास जारी हैं।’ पिछले 36 घंटे से लगातार हो रही बारिश के कारण झेलम नदी का पानी कई जगहों पर खतरे का निशान पार कर गया। इन इलाकों में अनंतनाग जिले में संगम और शहर का राम मुंशी बाग इलाका शामिल है। एक नहर का किनारा टूटने से शहर के बेमिना इलाके की हमदानिया कालोनी में पानी भर गया।

बंद किए गए स्‍कूल कॉलेज, परीक्षाएं टलीं
कश्मीर के शिक्षा निदेशक शौकत बेग ने बताया, ‘बाढ़ की चेतावनी को देखते हुए सरकार ने सोमवार और मंगलवार के लिए 12वीं कक्षा तक के सारे स्कूलों को बंद रखने का फैसला किया है।’ बेग ने कहा कि सरकार ने पहले आठवीं कक्षा तक के स्कूलों को बंद रखने की घोषणा की थी लेकिन मौजूदा स्थिति को देखते हुए इसे बढ़ाकर उच्च और उच्चतर माध्यमिक स्कूलों को भी बंद रखने का फैसला किया गया। उन्होंने कहा कि सारे स्कूलों में इन दो दिनों में होने वाली बोर्ड की परीक्षाओं को टाल दिया गया है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बहरहाल, कश्मीर यूनिवर्सिटी ने भी दो दिनों के लिए अपनी सालाना परीक्षा टाल दी है। यूनिवर्सिटी के अधिकारी ने बताया, ‘सोमवार आज और कल होने वाली यूनिवर्सिटी की परीक्षाओं को टाल दिया गया है। इन विषयों की परीक्षा के लिए नई तिथि की घोषणा अलग-अलग होगी।’ आपात इंतजामों के तहत 100 कर्मियों वाली राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की दो टीमों को जम्मू कश्मीर भेजा गया है।