गूगल से लेकर पीएम मोदी तक.. देशभर में मन रही 124वीं अम्बेडकर जयंती

नई दिल्ली:

आज देशभर में संविधान निर्माता बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर की 124वीं जयंती मनाई जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर संसद तक और राजनीतिक पार्टियों से लेकर संगठनों तक, हरेक आज अपने-अपने तरीके से जयंती मना रहा है। वहीं आज यूपी सरकार ने अम्बेडकर की पुण्यतिथि पर छुट्टी की घोषणा की है। इसके अलावा, गूगल ने आज डूडल के जरिए बाबा साहेब पुकारे जाने वाले अम्बेडकर को श्रद्धांजलि दी है।

गूगल ने बनाया डूडल, ऐसे दी श्रद्धांजलि

नीचे दी गई तस्वीर देखिए। यह गूगल का डूडल है। गूगल अक्सर दिवस विशेष को अपने लोगो के जरिए रेखांकित करता है। इस लोगो पर क्लिक करने पर आप सीधे अम्बेडकर से जुड़ी खबरों, तस्वीरों और अन्य जानकारियों तक पहुंच जाएंगे।

पीएम मोदी समेत संसद ने दी श्रद्धांजलि

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज के दिन अम्बेडकर 124वीं जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। मोदी ने अपने संदेश में कहा, 'मैं डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर को उनकी जयंती पर नमन करता हूं। जय भीम।' उन्होंने कहा, 'डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर युगपुरुष थे, जो करोड़ों भारतीयों के दिलोदिमाग में रहते हैं। सामाजिक न्याय के प्रति उनका बेजोड़ संकल्प और दृढ़ प्रतिबद्धता उनके जीवन की विशेषता रही है। उन्होंने प्रसिद्ध अधिवक्ता, शिक्षाविद, लेखक और बुद्धिजीवी के रूप में ख्याति अर्जित की और हमेशा अपने दिल की बात कही।'

उन्होंने यह भी कहा, 'हमारे देश के संविधान के निर्माण में अम्बेडकर के योगदान को कौन भूल सकता है? उन्होंने देश की अथक और स्वार्थरहित सेवा की है। आइए हम भारत को डॉ.अम्बेडकर के सपनों का देश बनाने के लिए खुद को समर्पित करने की सौगंध लें जिस पर उन्हें गर्व हो।'

अम्बेडकर को उनकी जयंती पर संसद में भी याद किया गया। राष्ट्रपति ने संसद भवन परिसर में उनकी तस्वीर पर माल्यार्पण किया और श्रद्धांजलि दी। श्रद्धासुमन अर्पित करने वालों में उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी समेत पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह, गृह मंत्री राजनाथ सिंह, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और अन्य नेता भी शामिल थे।

ट्विटर के माध्यम से सरकारी/गैर सरकारी संगठनों ने दी श्रद्धांजलि

वहीं, ऑल इंडिया रेडियो न्यूज के ट्वीट के मुताबिक, पश्चिम बंगाल में डॉक्‍टर बी आर अम्‍बेडकर की 124 वीं  जयन्‍ती के अवसर पर विभिन्‍न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। गोवा में बाबा साहेब के अनुयायी उन्‍हें श्रद्धांजलि देने के लिए पणजी के अम्‍बेडकर  पार्क में एकत्र हुए। वहीं, भारत रत्न आरएसएस ने ट्वीट करके कहा, बाबासाहेब भीमराव अम्‍बेडकर जी की जयंती पर कोटि-कोटि नमन |

यूपी सरकार ने पुण्यतिथि को घोषित किया सरकारी अवकाश

उत्तर प्रदेश की अखिलेश सरकार ने आज के दिन घोषणा की है कि 6 दिसंबर यानी अम्‍बेडकर की पुण्यतिथि पर सरकारी अवकाश दिया जाएगा। एसपी के इस ऐलान पर बीएसपी अध्यक्ष मायावती का कहना है कि यह फैसला सरकार ने आरक्षित सीटों पर जीते विधायकों के दबाव में लिया है।

अम्‍बेडकर जयंती पर ही बीजेपी पटना में कर रही रैली

अम्‍बेडकर जयंती के मौके पर बीजेपी पटना में बड़ी रैली कर रही है। इस रैली में पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह और गृह मंत्री राजनाथ सिंह भी शामिल होंगे। दरअसल, जानकारों की राय में आज के दिन इस रैली के माध्यम से बीजेपी दलितों को यह संदेश देना चाहती है कि वह बीजेपी को अपने साथ जोड़ने की कोशिश में है।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com