यह ख़बर 14 नवंबर, 2013 को प्रकाशित हुई थी

विश्व के सबसे बड़े मंदिर के मॉडल का नीतीश ने किया अनावरण

पटना:

गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सरदार बल्लभ भाई पटेल की सबसे ऊंची प्रतिमा के निर्माण किए जाने के बीच बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रदेश में प्रस्तावित भगवान राम के सबसे बड़े मंदिर के प्रारूप का अनावरण किया।

नीतीश ने पूर्वी चंपारण जिला के केसरिया में बनने वाले उक्त विराट रामायण मंदिर के मॉडल का गुजरात स्थित द्वारका के शंकराचार्य जगत गुरु शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती महाराज की उपस्थिति में महावीर मंदिर परिसर में अनावरण किया।

इस अवसर पर धार्मिक न्यास परिषद के अध्यक्ष आचार्य किशोर कुणाल ने विराट रामायण मंदिर के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि यह मंदिर 2800 फुट लंबा, 1400 फुट चौड़ा और 405 फुट ऊंचा होगा। उन्होंने बताया कि इस मंदिर के 66 फुट की ऊंचाई वाले चबूतरे पर 25 हजार श्रद्धालु एकसाथ पूजा-अर्चना कर सकेंगे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कुणाल ने बताया कि इस मंदिर के निर्माण पर 300-500 करोड़ रुपये की लागत आएगी और इसका निर्माण जनता के सहयोग से किया जाएगा। यह राशि अगले दस सालों में इकमहामेधा की जाएगी।  उन्होंने मंदिर के निर्माण में मुसलमानों से सहयोग मिलने का दावा करते हुए कहा कि यह मंदिर देश और उसकी पहचान बनेगी।