यह ख़बर 12 जून, 2014 को प्रकाशित हुई थी

भिलाई स्टील प्लांट में गैस रिसाव, छह की मौत, 34 बीमार

रायपुर:

छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले में स्थित भिलाई इस्पात संयंत्र में गैस रिसाव हादसे में दो अधिकारी समेत पांच लोगों की मौत हो गई है तथा लगभग 34 लोग घायल हैं जिनमें से 11 की हालत गंभीर है।

दुर्ग क्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक प्रदीप गुप्ता ने बताया कि भिलाई इस्पात संयंत्र के वाटर पंप हाउस नंबर दो में गैस रिसाव होने से उपमहाप्रबंधक स्तर के दो अधिकारियों समेत पांच लोगों की मौत हो गई है तथा लगभग 34 अधिकारी कर्मचारी घायल हो गए हैं। घायलों में से 11 की हालत गंभीर है।

गुप्ता ने बताया कि पंप हाउस में गुरुवार को अधिकारी कर्मचारी जब काम कर रहे थे तब वहां से गैस का रिसाव होने लगा जिसके चपेट में आकर 30 से ज्यादा लोग बीमार हो गए। घटना की जानकारी के बाद संयंत्र के अधिकारी घटनास्थल पहुंचे और सभी को अस्पताल भिजवाया गया। अस्पताल में इलाज के दौरान पांच लोगों की मौत हो गई है जिनमें दो अधिकारी भी शामिल है। वहीं घायलों में से 11 की हालत गंभीर है तथा उन्हें गहन चिकित्सा कक्ष में भर्ती कराया गया है।

इधर, इस्पात संयंत्र के अधिकारियों ने बताया कि वाटर पंप हाउस नंबर दो में जब गैस का रिसाव हुआ तब वहां अधिकारी और कर्मचारी करीब ही काम कर रहे थे। गैस की चपेट में आकर कर्मचारी बीमार हो गए तथा उन्हें तत्काल अस्पताल भिजवाया गया।

अधिकारियों ने बताया कि इस घटना में घायल 11 लोगों को गहन चिकित्सा कक्ष में भर्ती किया गया है।

उन्होंने बताया कि मामले की जांच के लिए संयंत्र द्वारा उच्च स्तरीय समिति का गठन किया जा रहा है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

राज्य के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने संयंत्र में हुए हादसे पर दुख व्यक्त किया है तथा घायलों के बेहतर इलाज की व्यवस्था करने के लिए कहा है।