वी.के. सिंह की सोच सामंतवादी, बयान की जितनी निंदा हो वो कम : मांझी

वी.के. सिंह की सोच सामंतवादी, बयान की जितनी निंदा हो वो कम : मांझी

जीतनराम मांझी की फाइल फोटो

पटना:

वल्लभगढ़ में दलितों को ज़िंदा जलाने के मामले में बुधवार को विदेश राज्य मंत्री ने जो बयान दिया उस पर वो बुरी तरह घिर गए। बीजेपी के सहयोगी जीतन राम मांझी ने भी उन्हें आड़े हाथों लिया है। साथ ही सभी विपक्षों दलों ने वी.के. सिंह की आलोचना की है। बिहार में बीजेपी के सहयोगी और दलित नेता जीतनराम मांझी ने वी.के. सिंह की ज़बरदस्त आलोचना करते हुआ कहा कि उनकी सोच सामंतवादी है और उनके बयान की जितनी भी निंदा की जाए कम है।

वी.के. सिंह के बचाव में आई भाजपा
फरीदाबाद में दलित बच्चों को जलाकर जान से मार डालने की घटना पर ‘कुत्ते’ वाली टिप्पणी करने पर केंद्रीय मंत्री वी.के. सिंह के खिलाफ विपक्षी पार्टियों की ओर से किए जा रहे हमलों के बीच भाजपा ने उनके बचाव में कहा कि मामले को बढ़ा-चढ़ाकर पेश नहीं करना चाहिए, क्योंकि सिंह पहले ही घटना की निंदा कर चुके हैं। भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने पत्रकारों से कहा, ‘जहां तक वी.के. सिंह जी के बयान का सवाल है, उन्होंने खुद इस पर सफाई दी है। उन्होंने कहा है कि उनके बयान को तोड़-मरोड़कर पेश किया गया। उनका कभी भी वह मतलब नहीं था जो मीडिया में दिखाया जा रहा है। फरीदाबाद में जो घटना हुई, वह उसकी निंदा करते हैं.....मेरा मानना है कि हमें चीजों को बढ़ा-चढ़ाकर पेश नहीं करना चाहिए।’

मोदी सरकार के मंत्री हर रोज एक विवाद की नीति का पालन कर रहे हैं : कांग्रेस
कांग्रेस ने मोदी सरकार में मंत्रियों पर ‘हर दिन एक विवाद’ की नीति का पालन करने का आरोप लगाते हुए वी.के. सिंह को बर्खास्‍त करने की मांग की जबकि किरण रिजिजू से अपने विवादास्पद बयान के लिए बिना शर्त माफी मांगने को कहा। रिजिजू के बयान की विपक्ष ने तीखी आलोचना की है। फरीदाबाद में दलितों की हत्या पर सिंह के कुत्ता संबंधी बयान को पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ‘बेहद निंदनीय और अमानवीय’ करार देते हुए कहा, ‘जनरल वी.के. सिंह का बयान मोदी सरकार की घोर दलित विरोधी और गरीब विरोधी सोच को दर्शाता है।’ सुरजेवाला ने कठोर लहजा अपनाते हुए तत्काल सिंह के खिलाफ अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निरोधक) अधिनियम, 1989 की धारा 3 और धारा 4 के तहत मामला दर्ज करने की भी मांग की।

केजरीवाल ने वीके सिंह को बर्खास्‍त करने की मांग की
केंद्रीय मंत्री वीके सिंह के द्वारा ‘कुत्ते’ पर की गई टिप्पणी पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उन्हें फौरन बर्खास्‍त करने की मांग की, जबकि 'आप' ने कहा कि वह उनकी गिरफ्तारी की मांग करते हुए कल पुलिस के पास एक शिकायत दर्ज कराएगी और एससी/एसटी आयोग भी जाएगी। आप के वरिष्ठ नेता आशुतोष ने कहा, ‘एससी/एसटी एक्ट के तहत गिरफ्तारी की मांग करते हुए वीके सिंह के खिलाफ एक प्राथमिकी दर्ज कराने के लिए आप पुलिस थाना जाएगी।’

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्‍या कहा था वी.के. सिंह ने...
सिंह ने उत्तरप्रदेश स्थित अपने संसदीय क्षेत्र गाजियाबाद में कहा, ‘देखो, बात यह है कि स्थानीय घटनाओं को केंद्र सरकार से जोड़कर नहीं देखना चाहिए। जांच चल रही है। दो परिवारों के बीच झगड़ा था। यह झगड़ा..कैसे इसने यह रूप लिया..प्रशासन कहां विफल रहा, इसके बाद केंद्र पर बात आती है।’ हरियाणा के फरीदाबाद में 19-20 अक्टूबर की दरम्यानी रात में दलित परिवार को जिंदा जला दिए जाने की घटना का संदर्भ देते हुए उन्होंने कहा, ‘हर चीज के लिए सरकार जिम्मेदार हो, ऐसा नहीं है। जैसे कि यदि कोई एक कुत्ते पर पत्थर फेंकता है तो भी सरकार जिम्मेदार है..ऐसा नहीं है।’ इस घटना में दो छोटे बच्चे जलकर मर गए थे।